Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें मॉडल संस्कृति विद्यालयों में बच्चों को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO

फरीदाबाद - डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि नए अंग्रेजी मीडियम सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल बैग फ्री हैं। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर की जा रही है। मॉडल संस्कृति विद्यालय निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए खोले गए हैं।

डीसी विक्रम सिंह आज शुक्रवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में अधिकारियों के साथ मॉडल संस्कृति स्कूलों में ऑनलाइन प्लेट फार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देश दे रहे थे। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में पांच सीनियर सेकेंडरी और 29 प्राइमरी मॉडल संस्कृति स्कूल खोले गए हैं।

बता दें कि प्रदेश में मनोहरलाल सरकार ने 1000 सरकारी मॉडल संस्कृति प्राथमिक स्कूल/ (Model Sanskriti School) खोलने की मंजूरी दी है। ये बैग फ्री स्कूल होंगे। वहीं 108 नए अंग्रेजी मीडियम सरकारी मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल भी खोले गए हैं। 

इन स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर हो रही है। मॉडल संस्कृति विद्यालय निजी स्कूलों को टक्कर देने के लिए खोले जा रहे हैं।

सीएम मनोहर लाल के कुशल मार्गदर्शन में आज आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में वर्तमान राज्य सरकार 5-एस शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलम्बन और स्वाभिमान पर विशेष बल दे रही है। मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल और प्राइमरी स्कूलों में निजी स्कूलों के समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा रही है।

इन स्कूलों के लिए शिक्षकों का एक अलग कैडर है और इनका चयन मौजूदा सरकारी स्कूलों के शिक्षण स्टाफ में से स्क्रीनिंग के आधार पर किया गया है। इन स्कूलों के लिए शिक्षकों की एक अलग स्थानांतरण नीति (Transfer Policy) तैयार की जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Faridabad-DC

Post A Comment:

0 comments: