Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

चंदपुरा होम्योपेथिक अस्पताल में होगी निशुल्क ईलाज की सुविधा - अनिल विज

Haryana-Home-Minister
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़,  - हरियाणा के गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के चंदपुरा में राजकीय होम्योपेथिक कॉलेज व अस्पताल का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में पढ़ाई की यहां बेहतरीन सुविधा होगी। इसके अलावा अस्पताल में होम्योपेथिक पद्धति से निशुल्क ईलाज सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसका क्षेत्रवासियों को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का यह ऐसा पहला राजकीय होम्योपेथिक कालेज व अस्पताल होगा जहां पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को रहने की सुविधा मिलेगी जबकि स्टॉफ के लिए भी आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। होम्योपेथिक कॉलेज व अस्पताल बनने से आसपास बसे इलाकों की व्यावसायिक गतिविधियों में इजाफा होगा।


वहीं, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन निशांत ने बताया कि लगभग 8 एकड़ में बने रहे होम्योपेथिक कॉलेज व अस्पताल की चार दिवारी बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। करीब 55.85 करोड़ रुपये की लागत से यहां कॉलेज व अस्पताल का निर्माण कार्य किया जा रहा है और फाउंडेशन डालने का काम 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। अस्पताल की बिल्डिंग अलग से बनाई जाएगी जबकि कॉलेज की बिल्डिंग अलग होगी।


अस्पताल व कॉलेज आने-जाने के लिए होगी बेहतर कनेक्टिविटी


गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि होम्योपेथिक मेडिकल कॉलेज व अस्पताल परिसर तक आने-जाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिले इसको लेकर पूरी तरह से काम किया जा रहा है। चंदपुरा में बन रहे इस अस्पताल तक तक रामपुर-सरसेहड़ी रोड का निर्माण 4 करोड़ रुपये की लागत से पूरा कर लिया गया है। यह रोड 10 फुट तक चौड़ी है जिससे वाहन चालकों को यहां आने-जाने में कोई परेशानी भविष्य में नहीं होगी। इसी तरह, अस्पताल के ठीक साथ चंदपुरा में टांगरी नदी पुल पर 4 करोड़ रुपए की लागत से नया ब्रिज बनाया जा रहा है जिससे वाहन चालकों को कॉलेज तक आने-जाने में नया रास्ता मिलेगा। यहीं नहीं, 3 करोड़ की लागत से पुल के साथ एप्रोच रोड का भी निर्माण किया जा रहा है। पुल बनने से छावनी क्षेत्र की रामपुर सरसेहड़ी व चंदपुरा से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।


होम्योपेथिक कॉलेज व अस्पताल में यह सुविधा होगी


-होम्योपेथिक अस्पताल की मुख्य बिल्डिंग तीन मंजिला बनाई जाएगी और अलग-अलग फ्लोर पर मरीजों को चैक करने के अलावा मरीजों के लिए 100 बेड की सुविधा होगी।


-इसी तरह कॉलेज की मुख्य बिल्डिंग दो मंजिला बनाई जाएगी।


-ब्यॉज और गर्ल्ज हॉस्टल 6 मंजिला बनेगा।


-कॉलेज व अस्पताल में पार्किंग स्थल बनेगा।


-पांच रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे।


-बेहतर रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट अलग-अलग क्षेत्रों में लगेगी।


पहले साल मिलेगा 50 विद्यार्थियों को दाखिला - डॉ. सतपाल


जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. सतपाल ने बताया कि अम्बाला में प्रदेश का पहला राजकीय होम्योपेथिक कॉलेज व अस्पताल गृह एवं आयुष मंत्री अनिल विज के प्रयासों से बन रहा है जोकि गर्व का विषय है। होम्योपेथिक कॉलेज शुरु होते ही पहले साल 50 विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा। इसके बाद हर साल सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई व अभ्यास के लिए 100 बेड का अस्पताल होगा। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: