Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सिंगल यूज पॉलीथिन, प्लास्टिक बंद करना है, तो सरकार पहले फैक्ट्रीयो को सील करे - शास्त्री

Naresh-Kumar-Shastri-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Naresh-Kumar-Shastri-Faridabad

फरीदाबाद 24 नवम्बर नगर निगम के कर्मचारियों में निगम प्रशासन द्वारा  कि जा रही तानाशाही नॉर्म के विरुद्ध काम करवाने को लेकर कर्मचारियों में भारी नाराजगी है, नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा की जिला कमेटी द्वारा निगम आयुक्त को उक्त प्रकरण एवं विगत कल वित्तीय नियंत्रक दिनेश कुमार शर्मा द्वारा क्लर्क सौरभ श्री वास्तव के साथ किए गए अभद्र व्यवहार से भी रुष्ठ हैं। 

बीके चौक स्थित नगर निगम कर्मचारी यूनियन कार्यालय में जिला प्रधान दिलीप सिंह बोहत की अध्यक्षता में जिला कमेटी की बैठक कर संघ ने निर्णय लिया है, कि निगम आयुक्त को पत्र लिखकर कर्मचारियों की समस्याओं एवं कर्मचारियों के साथ अधिकारियों द्वारा किए जा रहे अभद्र व्यवहार से अवगत करवाते हुए 27 नवम्बर  तक  समाधान करने का समय दिया है। 

यदि 27 नवंबर तक समाधान नहीं किया तो  नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा  निगम आयुक्त कार्यालय पर 28 नवम्बर को प्रदर्शन करेगा। बैठक में विशेष रूप से नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के राज्य प्रधान  नरेश कुमार शास्त्री भी उपस्थित रहे ।

कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर निगम प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्लास्टिक पॉलिथीन के चालान करने के लिए नगर निगम कर्मचारियों पर अनावश्क बनाया जा रहा है, कर्मचारी मार्केट में छोटे दुकानदार, रेहडी, पटरी वालों के चालान करते हैं, तो उनके साथ दुकानदार व रेहडी, पटरी वाले झगड़ा करते हैं । शास्त्री ने कहा कि यदि प्लास्टिक, पॉलिथीन, सिंगल यूज पॉलीथिन, प्लास्टिक बंद करना है, तो सरकार  फैक्ट्रीयो को सील करे जिनमें यह सिंगल यूज, डिस्पोजल कप, ग्लास, प्लेट,पॉली पैक  इत्यादि निर्मित किए जाते हैं। छोटे व्यापारियों का चलान करना न्याय उचित नहीं है। 

शास्त्री ने कहा कि आज फरीदाबाद में जो कूड़े के ढेर हैं, वो सरकार एवं प्रशासनिक विफलता के कारण है, क्योंकि जनता को बेहतर सफाई देने का वादा कर इको ग्रीन एनर्जी कंपनी को गुरुग्राम,फरीदाबाद का घर-घर से कूड़ा लेने तथा खत्तों से कूड़ा उठाकर प्लांट तक ले जाने का ठेका दिया गया था जो अब पूर्ण रूप से फेल हो चुका है और दोनों शहरों में कूड़े के ढेर लगे जो बीमारियों को न्योता दे रहे। 

लेकिन उसके बाद भी सरकार और अधिकारी ईको ग्रीन कंपनी की हिमायत करते नजर आ रहे हैं, यह जांच का विषय है। और निगम के सफाई कर्मचारियों व इंजीनियर विंग पर जबरन कूड़ा उठाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है, यदि कर्मचारी इको ग्रीन कंपनी द्वारा इस कार्य को करने का सवाल उठाते हैं तो उनको उत्पीड़न करने की धमकियां दी जा रही है। एक अधिकारी के अनुसार तो शहर के खत्तों पर पॉलीथिन प्लास्टिक दिखाई नहीं देनी चाहिए यह वर्जन हास्यास्पद एवं आश्रित चकित कर देने वाला है। जब तक पॉलिथीन बनाने प्लास्टिक से सिंगल यूज डिस्पोजल, क्रोकरी पॉली पैक मार्केट में आती  रहेंगी तब तक यह संभव नही है।

संघ मांग करता है कि इको ग्रीन कंपनी को हटाया जाए और नगर निगम स्वयं शहर से कूड़ा उठाने तथा घर-घर से कूड़ा लेने की जिम्मेदारी संभाले और इस कार्य को अंजाम देने के लिए मैनपॉवर तथा संसाधन का इंतजाम करे।

नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के जिला अध्यक्ष दिलीप सिंह बोहत व जिला कोषाध्यक्ष अनिल चांडियाल ने कहा कि नितिन कादयान कार्यकारी अभियंता के कार्यालय में कार्यरत सौरभ श्रीवास्तव क्लर्क को कार्यकारी अभियंता द्वारा नगर निगम वित्त नियंत्रक के कार्यालय में ऑफिस कार्य से भेजा था सौरभ जब वित्त नियंत्रक के कार्यालय में पहुंचा तो उन्होंने उसे पूछा आप कौन हो तो उन्होंने बताया मैं हरियाणा कौशल रोजगार निगम पर क्लर्क के पद पर काम करता हूं, और कार्यकारी अभियंता ने मुझे आपके पास किसी संबंधित फाइल के संदर्भ में भेजा है। 

इसके बाद वित्तीय नियंत्रक ने आपा खो दिया और सौरभ के साथ असंसदीय भाषा तथा अभद्र,  अमानवीय व्यवहार किया वित्तीय नियंत्रक के इस व्यवहार से उदास होकर सौरभ वापस अपने उच्च अधिकारी कार्यकारी अभियंता के कार्यालय पहुंचा और उन्होंने उनको घटना से अवगत करवाया इस घटना के बाद सभी लिपिक वर्गीय कर्मचारीयो में भारी नाराजगी है। संघ के जिला प्रधान दिलीप सिंह बोहत ने बताया कि यदि 27 नवंबर तक निगम आयुक्त ने उक्क्त दोनों समस्याओं का समाधान नहीं किया तो नगर निगम के हजारों कर्मचारी 28 नवंबर को निगम आयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन करेंगे।

आज की बैठक में अन्य के अलावा कर्मी नेता हरियाणा राज्य महिला सब कमेटी की सदस्य सुरेश देवी, रंजीत शुक्ला, गुरचरण खांडिया, शिवकुमार, शहाबुद्दीन, सर्व कर्मचारी संघ के जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष बलबीर सिंह बोलगोहेर, राकेश चंडालिया, मनोज शर्मा, अजीत रावत, सहित अन्य विभाग के नेता भी उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: