Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अप्रैल में 71 परिवारों को टूटने से बचा झज्जर के SP अर्पित जैन ने जीता जनता का दिल

Dr-Arpit-Jain-SP-Jhajjar
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

झज्जर- आपसी छोटे-छोटे वैचारिक मतभेदो को लेकर टूटते परिवारों को बचाने के लिए झज्जर पुलिस विभाग द्वारा शुरू किए गए प्रयासों के बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं। आपसी पारिवारिक मतभेदों के कारण टूटते परिवारों को बचाने के लिए एसपी डॉ अर्पित जैन के दिशा निर्देश अनुसार झज्जर पुलिस द्वारा शुरू किया गया परिवारों को टूटने से बचाने का अभियान लगातार जारी है। आपसी परिवारिक मतभेदों व छोटी मोटी बातों को लेकर पुलिस के पास पहुंची शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए एसपी डॉ अर्पित जैन द्वारा महिला थाना व महिला प्रकोष्ठ को टूटते परिवारों को बचाने के लिए काउंसलिंग व आपसी बातचीत के माध्यम से दोनों पक्षों को संतुष्ट करने के संबंध में विशेष रूप से कड़े दिशा निर्देश दिए गए थे। एसपी के दिशा निर्देश अनुसार महिला थाना झज्जर व बहादुरगढ़ की टीमों द्वारा शिकायतकर्ता सहित दोनों पक्षों के लोगों को आमने-सामने बिठाकर बातचीत के माध्यम से अधिकतर पारिवारिक मतभेदों व समस्याओं का समाधान करके दोनों पक्षों को राजी करने में कामयाबी हासिल की गई। इस कार्य में एडीआर सेंटर झज्जर की भूमिका भी सराहनीय रही। 

आपसी विवाद के कारण एक दूसरे से दूरियां बनाकर रह रहे दंपती को काउंसलिंग व बातचीत व उचित मार्गदर्शन के माध्यम से मतभेदों को दूर करके आपस में मिलाया गया। झज्जर जिला में स्थित महिला थाना झज्जर तथा बहादुरगढ़ की टीमें घरों को टूटने से बचाने में काफी मददगार साबित हो रही हैं। महिला पुलिस की अलग-2 टीमों ने बीते अप्रैल माह के दौरान पति-पत्नी व परिवार के आपसी विवाद के बाद पुलिस तक पहुंचे मामलों में दोनों पक्षों के बीच सुलह करवा उनके घर बसाने व टूटने से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अधिकतर मामलों में पति द्वारा पत्नी के साथ अभद्र व्यवहार, मारपीट करना और दहेज के लिए उलाहना देना व दहेज के लिए प्रताड़ित करने के विवाद सामने आए। घरेलू कलह व पति-पत्नी के बीच झगड़ों के मामलों को काउंसिलिंग के जरिए सुलझाने का झज्जर के महिला थानों व महिला सैल का रिकॉर्ड बेहतर रहा है। महिला सैल की टीमों ने काउंसलिंग व आपसी सहमति से अधिकतर मामलों को सुलझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

                     जानकारी देते हुए महिला थाना प्रबंधक झज्जर उप निरीक्षक किरण ने बताया कि पुलिस अधीक्षक झज्जर डॉ अर्पित जैन के दिशा निर्देशानुसार कार्रवाई करते हुए महिला थाना झज्जर व बहादुरगढ़ की टीमों ने पारिवारिक विवादों को लेकर थाना में आई अधिकतर शिकायतों का निवारण करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने बताया कि बीते माह अप्रैल 2023 के दौरान करीब 126 शिकायतें परिवारों के बीच आपसी झगड़े या मनमुटाव के सम्बंध में मिली थी। घरेलू विवाद का दूसरा बड़ा कारण दहेज के लिए ससुरालियों द्वारा ताने मारना सामने आया है। इनमें से अधिकतर मामलों में महिला थाना की टीमों ने परिवारों के आपसी मन-मुटाव दूर करवा कर उनके घर टूटने से बचाऐ हैं। महिला थाना झज्जर व बहादुरगढ़ को प्राप्त हुई करीब 126 शिकायतों में से महिला थाना की टीमों द्वारा अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए काउंसलिंग के माध्यम से उनके आपसी मतभेदों को मिटाते हुए 71 से अधिक परिवारों को टूटने से बचाया और उनके घरों को बसाने का कार्य किया। प्राप्त की गई शिकायतों में से गंभीर किस्म की पाए जाने पर एक अपराधिक मुकदमा दर्ज किया गया तथा बाकी 54 शिकायतों पर कार्रवाई लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए स्थापित किए गए महिला हेल्प डेस्क द्वारा महिलाओं की सुरक्षा व उन्हें अपराधो के प्रति जागरूक करने का कार्य लगातार जारी रहेगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: