Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें किन किसानों को मिलेंगे सात हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD

फरीदाबाद, 07 मई। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पानी की बचत करने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत व सीधी धान बिजाई स्कीमें चलाई गई है। ताकि गिरते भू-जल स्तर को रोका जा सके। 

मेरा पानी मेरी विरासत स्कीम के तहत धान की जगह मक्का, कपास, खरीफ दलहन, तिलहन, चारा, सब्जियां, बागवानी इत्यादी फसलें बोने पर या खाली रखने पर 7000 रुपये की धनराशि प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। वहीं  सीधी धान बिजाई करने पर लगभग 25 प्रतिशत पानी की बचत होती है।


उपायुक्त यह जानकारी देते हुए बताया कि खरीफ- 2023 के दौरान जिला में एकड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जहां धान की सीधी बिजाई करने पर 4000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके साथ-साथ धान की सीधी बिजाई करने वाली मशीन पर भी 40000 रुपये की धनराशि का अनुदान दिया जाएगा। 

जिसके लिए विभागीय पोर्टल पर आवेदन करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित की गई है। मेरा पानी मेरी विरासत व सीधी धान बिजाई स्कीम के तहत अनुदान लेने के लिए किसान को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाते समय संबंधित स्कीम का चुनाव करना आवश्यक है। इसके बिना किसान स्कीम का पात्र नहीं होगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: