Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

15 मई 2023 तक किसान सोलर पम्प के लिए कर सकते है ऑनलाइन आवेदन : ADC अपराजिता

ADC-APARAJITA-FARIDABAD-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-APARAJITA-FARIDABAD-DIPRO

फरीदाबाद, 10 मई। एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार का उद्देश्य सौर ऊर्जा को घर-घर तक लेकर जाने का है। उन्होंने कहा कि गर्मियों के मौसम में हमें नवीन ऊर्जा का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए जिससे हमारे प्राकृतिक संसाधन बच सके।

अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने आज बुधवार को गांव मोहना गांव की पंचायत वाटिका में  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि सिंचाई उद्देश्य के लिए ऊर्जा कुशल सौर पंप अपनाने के लिए किसानों एवं स्वयं सहायता समूह के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थी।

उन्होंने ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान के तहत 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पम्प के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं । इस योजना में केवल वही आवेदक पात्र होंगे जिन्होंने वर्ष 2019 से 2021 में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम में 1 एच.पी. से 10 एच.पी. के बिजली आधारित पंप के लिए आवेदन किया था।


एडीसी अपराजिता ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में हरियाणा सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि इन आवेदनकर्ताओं को अब 75 प्रतिशत अनुदान पर सोलर पम्प दिये जाएँगे। 

उन्होंने बताया कि आवेदक की मौजूदा एप्लीकेशन आईडी जो बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल कनेशन का आवेदन करने के समय प्राप्त हुई थी, वह इस पोर्टल पर आवेदनकर्ता की यूज़र आईडी होगी और इसमें किसानों और स्वयं सहायता समूहों द्वारा दिए गए मोबाईल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से चयन कर सकेंगे। 

वहीं मूल्य निर्धारण के उपरांत आवेदक इस पोर्टल पर जाकर कम्पनी का चयन करके लाभार्थी हिस्सा जमा करवा सकेंगे। जिसकी सूचना आपके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता के पास परिवार पहचान पत्र व कृषि भूमि का होना अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदक के परिवार के नाम पर कोई भी बिजली पम्प अथवा सोलर पम्प नहीं होना चाहिए तथा खेत में सूक्ष्म सिंचाई पाईप लाइन होने का प्रमाण होना अनिवार्य है।

एडीसी अपराजिता ने कहा कि इच्छुक आवेदक आगामी  15 मई 2023 तक विभाग के http://pmkusum.hareda.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिये किसी भी कार्य दिवस पर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के कमरा न०. 403 चतुर्थ तल व दूरभाष नo. 0129-2227922 पर संपर्क कर सकते है।

जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर ग्राम वासियों को एलईडी बल्ब भी बांटे गए। एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी वीरेंद्र सिंह, सहायक परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा, एसडीओ बिजली बोर्ड, जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवम तिवारी,  एचएसआरएलएम, सरपंच ग्राम पंचायत मोहना, एससी अग्रवाल सेवानिवृत्त आईआरएस पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र अत्रि, पंकज यादव सहित अन्य कई गणमान्य व्यक्ति और प्रबुद्ध  ग्रामवासी उपस्थित रहे ।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: