Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अगर 10 साल से पुराना है आधार कार्ड तो जल्द कराएं अपडेट : उपायुक्त हितेश कुमार

ADC-HITESH-KUMAR
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


पलवल,13 फरवरी। अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। इसके लिए विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर पुराने आधार कार्डों को अपडेट किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि आगामी 16 फरवरी से 18 फरवरी तक विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर पुराने कार्डों को अपडेट किया जाएगा।

उन्होनें बताया कि लघु सचिवालय पलवल, होडल व हथीन के सरल केन्द्रों में, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय पलवल, होडल,हथीन,हसनपुर, पृथला, बडौली, जिला की सभी सीएससी व पीएचसी, नगर परिषद पलवल व होडल तथा नगर पालिका हथीन,जिले के सभी मंडी कार्यालयों में 16,17 व 18 फरवरी को विशेष लगाकर 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट किया जाएगा। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सीएससी संचालकों को आधार कार्डों के दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने आमजन से आह्वान किया है कि वे अपने 10 साल पुराने आधार को शीघ्र अपडेट करवाएं। आधार को अपडेट करवाने से आमजन को अनेक सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इससे वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना से राशन लेना आसान होगा, देश में किसी भी डिपो से राशन ले सकेगा।

आधार के माध्यम से बैंक खाता खुलवाना आसान होगा, लाभार्थियों को आसानी से लगभग एक हजार डिजिटल सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। सिम कार्ड लेना, आधार से स्कॉलरशिप पाना, इनकम टैक्स रिटर्न करवाना तथा आधार से गुमशुदा लोगों को उनके परिवारजनों से मिलवाने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए 1947 डायल करें या  help@uidai.gov.in  पर मेल करें। एडीसी ने सभी विभागाध्यक्षों से पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले आधार को सत्यापित करने का भी आह्वान किया है ताकि नकली व फोटोशॉप किए गए फर्जी आधार कार्ड की पहचान करने में मदद मिल सके।

अधिक शुल्क वसूली की शिकायत पर होगी कार्रवाई

प्राधिकरण ने आधार कार्ड के दस्तावेज अपलोड करने का शुल्क निर्धारित किया है, जिसके मुताबिक कम्प्यूटर ऑपरेटर को एक आधार कार्ड के दस्तावेज अपलोड करवाने पर 50 रुपये बतौर शुल्क भुगतान करना पड़ेगा। अधिक शुल्क वसूली की शिकायत मिलने पर ऑपरेटर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  

आधार विवरण में नागरिक पीओआई और पीओए करें अपडेट

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने बताया कि यूआईडीएआई के डाटा के मुताबिक जिला  में बहुत से ऐसे नागरिक हैं, जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में आधार में अपने दस्तावेज अपडेट नहीं किए हैं। 

इसलिए उन्होंने आधार धारकों से आग्रह किया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में अपने आधार को अपडेट नहीं किया है, वे पहचान के प्रमाण (पीओआई) तथा पते के प्रमाण (पीओए)के वैध सहायक दस्तावेजों के साथ आधार को माई आधार पोर्टल या एम आधार ऐप के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफ़लाइन माध्यम से अपडेट करें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने  बताया कि पिछले एक दशक में आधार कार्ड भारत में निवासियों की पहचान के सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत प्रमाण के रूप में उभरा है। यह जिलासियों के हित में है कि वे अपने आधार को पहचान के वर्तमान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ अपडेट रखें। 

बड़ी संख्या में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं और वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसी ग्राहकों को प्रमाणित करने और ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग करते हैं। 

उन्होंने जिला वासियों से आग्रह किया कि वे आधार विवरण में अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करें तथा 5 और 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक भी अवश्य अपडेट करवाएं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: