Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बाल कल्याण परिषद बच्चों के साथ-साथ महिलाओं का भी हुनर दिखाने का कर रही है कार्य : रंजीता मेहता

FARIDABAD-DIPRO-SURAJKUND
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)


सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने कहा है कि लड़कियों के लिए फैशन डिजाइन कोर्स जल्दी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लड़कियां आज किसी क्षेत्र में पीछे नहीं है और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद पूरी तरह प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि बच्चों को छोटी उम्र से ही बेहतर पढ़ाई और रोजगारोन्मुखी शिक्षा दी जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि स्किल इंडिया के तहत महिलाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है, जिसमें वह अपनी आय के साधन बढ़ा सकती हैं। सिलाई, कढ़ाई, ब्यूटी प्रशिक्षण के कोर्स हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की ओर से अलग-अलग जिलों में चलाए जा रहे हैं।

फैशन डिजाइनिंग क्षेत्र में युवा लड़कियों के लिए बहुत स्कोप है। उन्होंने कहा कि माता-पिता को भी अपनी बेटियों को फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। रंजीता मेहता ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिशा-निर्देशानुसार नए कोर्स शुरू करवाने का प्रयास किया जाएगा। निश्चित तौर पर फैशन डिजाइनिंग के कोर्स शुरू किए जाएंगे।


रंजीता मेहता ने हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर जिला फरीदाबाद का निरीक्षण किया और वहां पर बच्चों की देखभाल के लिए दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने खुशी जताई कि बच्चों की देखरेख के लिए सभी कर्मचारी और अधिकारी बेहतर कार्य कर रहे हैं। 

इसके बाद रंजीता मेहता ने सूरजकुंड मेला में रिबन काटकर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के स्टॉल का उद्घाटन किया। रंजीता मेहता ने कहा कि सूरजकुंड का मेला उन्होंने लगभग 27 वर्ष के बाद देखा है और काफी अच्छे स्टॉल और रंगारंग कार्यक्रम देखने को मिले हैं। 

देशहित फाउंडेशन ने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के साथ मिलकर निशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया, जिसमें 176 लोगों की आंखों की जांच कर निशुल्क चश्में वितरित किए गए।

इस अवसर पर नूंह के जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, फरीदाबाद जिला बाल कल्याण अधिकारी सुंदरलाल खत्री, जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा डागर, कार्यक्रम अधिकारी शिवानी जिंदल, उत्तर पूर्वी राज्यों के मुख्य प्रबंधक पूर्व फौजी अधिकारी ब्रिगेड राजीव, लोक उत्थान क्लब के चेयरमैन आर.पी. हंस, पूनम सिंधु, आई.टी. प्रोफेशनल संजीत कुमार सिंह, प्रधानाचार्य सुशील कन्वा और बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य व कर्मचारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

suraj kund

Post A Comment:

0 comments: