Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कूडा फैंकने वालों पर निगाह रखेगा कैमरा, काटे जायेंगे चालान

dc-palwal-haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
dc-palwal-haryana-news

पलवल, 09 दिसंबर। जिला पर्यावरण योजना के संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को नगर परिषद पलवल व होडल तथा नगर पालिका हथीन के म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट के निस्तारण के बारे में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगर परिषद के अधिकारियों ने क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं के बारे में अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार को अवगत करवाया।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने नगर परिषद द्वारा अब तक किए गए कार्य का विवरण मांगा और उनके लंबित कार्यों को जल्द निपटाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी पलवल ने जिले के गांवों में उत्पन्न होने वाले कूड़े के उठान की योजनाएं पेश की, जिसमें एडीसी ने अब तक किए गए कार्यों का विवरण तथा भावी कार्यों की टाइमलाइन का विवरण प्रस्तुत करने के आदेश दिए। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यकारी अधिकारी विजय चौधरी ने अन्य संबंधित विभागों का विवरण पेश किया तथा आगामी 13 तारीख को जिला में जस्टिस प्रितमपाल के दौरे के दौरान संबंधित अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 12 दिसंबर को होने वाली बैठक में भी भाग लेने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जिला में सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के पूरे इंतेजाम किए जाएं। सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रयोग करने वालों के निरंतर चालान किए जाएं। उन्होंने सूखा व गीला कूड़ा उठाने के लिए नगर परिषद की ओर से चलाए गए वाहनों की निरंतर मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से एमआरएफ केंद्रों में कूड़े से खाद बनाए जाने वाले गड्ढïों की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में कूड़े से खाद बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले गड्ढïों की संख्या को बढाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर में जिन स्थानों पर कूड़ा डाला जाता हैं उन्हें चिन्हित करें और वहां से कूड़ा-कर्कट को उठवाकर उस स्थानों को पूरी तरह साफ सुथरा करवाएं तथा उन सभी स्थानों का सौंदर्यीकरण करवाया जाए। 

वहां की दीवारों पर सकारात्मक स्लोगन पेंट करवाएं तथा वहां कूड़ा न डालने के लिए आमजन की जागरूकता हेतू साइन बोर्ड लगवाए। अगर फिर भी लोग वहां कड़ा डालतें है तो सीसीटीवी कैंमरा लगवाकर उन संबंधित लोगों की पहचान कर चालान किए जाएं, ताकि शहर में स्वच्छता बरकरार रखी जा सके। एडीसी ने नगर परिषद के अधिकारियों को प्रोपर्टी टेक्स के नोटिस भेजने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने बल्क वेस्ट जनरेटर, गारबेज वेल्यूरेबल प्वाइंट्स, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट इत्यादि के बारे में किए जाने वाले कार्यवाही का समीक्षा की। बैठक के दौरान उपस्थिति को टैफिक नियमों का पूर्णतया पालन करने, एम्बुलेंस को ट्रैफिक में रास्ता देने, सीटबेल्ट लगाकर वाहन चलाने, हेल्मेट पहनने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करने और मद्यपान करके वाहन न चलाने तथा दुर्घटनाग्रस्त पीडि़तों की हर संभव मदद करने की शपथ भी दिलाई।

बैठक में जिला परिषद के सीईओ जितेंद्र कुमार, डीएसपी अनिल कुमार, जिला परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विजय चौधरी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

Haryana-news

india

India News

palwal

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: