Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

दिव्यांगजनों को किसी की दया की आवश्यकता नहीं है, यह समाज का अभिन्न अंग हैं: कृष्णपाल गुर्जर

central-minister-krishan-pal-gurjar-faridabad-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
central-minister-krishan-pal-gurjar-faridabad-haryana

पलवल, 17 सितंबर। दिव्यांग समाज का अभिन्न अंग है, दिव्यांगजनों को किसी की दया की आवश्यकता नहीं है, बल्कि उन्हें सहायता की जरूरत है। यह वक्तव्य केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शनिवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम पलवल में सामाजिक अधिकारिता शिविरों के माध्यम से सरकार की एडिप व व्योश्री योजना के अंतर्गत दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य दिव्यांगजन को समाज की मुख्य धारा से जोडऩा है। कार्यक्रम की शुरूआत केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दीप प्रज्जवलित करके की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने शिविर में लगाई गई विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया और दिव्यांगजन एवं वरिष्ठï नागरिकों से रूबरू होकर उन्हें शिविर में दी जा रही सेवा-सुविधा के बारे में जानकारी ली।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर व आजादी के 75वें अमृत महोत्सव पर पूरे देश में 75 स्थानों पर इस तरह के सेवा शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिव्यांजन के प्रति अति संवेदनशील हैं। आज से आगामी 2 अक्तूबर 2022 तक देश में सेवा पखवाडा मनाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 15 दिनों तक रक्तदान शिविर, पौधोरोपण तथा दिव्यांग एवं वरिष्ठï नागरिकों को सहायक उपकरण वितरण शिविर आदि जैसे सेवा के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश के विकास में दिव्यांगजनों की अहम भूमिका रहती है। इसलिए दिव्यांगजनों को सशक्त बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए पूरे देश में यूडीआईडी कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिससे दिव्यांगजन देश में किसी भी स्थान पर सरकार की योजना का लाभ उठा सकते है।

 अब तक पूरे देश में 83 लाख यूडीआईडी कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्होंने उपायुक्त मुनीष शर्मा से कहा कि जिला पलवल में भी दिव्यांगों के यूडीआईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज किया जाए, जिससे कि दिव्यांगजन इसका फायदा उठा सकें। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए बस अड्डïा, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डïों पर सुगम व्यवस्था की गई है, जिससे कि दिव्यांगजन इसका लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगजनों के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, जिनमें सात से बढाकर 21 तरह के दिव्यांगता को शामिल करना, नौकरी में तीन से बढाकर 4 प्रतिशत आरक्षण तथा शिक्षा में 4 से बढाकर 5 प्रतिशत आरक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि 6 वर्ष तक की आयु वर्ग के मूक व बधिर बच्चों के लिए 6 लाख रुपए की लागत से कोकिला एम्प्लांट लगाए जा रहे हैं, ताकि जन्म से मूक व बधिर बच्चे सुन व बोल सकें। 

पूरे देश में अब तक 4500 बच्चों को कोकिला एम्प्लांट लगाए जा चुके हैं। यह सरकार की ओर से निशुल्क लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि जिला पलवल में जो भी जन्म से मूक व बधिर हो, उसका नाम जिला उपायुक्त कार्यालय व जिला रैडक्रॉस सोसायटी में दर्ज करवाएं, जिससे कि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके। आज इस शिविर में लगभग 78 लाख की लागत से 158 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल दिव्यांगों को दी जा रही हैं, जोकि चार्जिंग से चलती हैं। इसके अलावा शिविर में एक करोड़ 5 लाख रुपए की लागत से 5082 सहायक उपकरण दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों को वितरित किए गए। उन्होंने कहा कि अभी तक देश में काफी कैंप आयोजित किए जा चुके हैं। 

आगामी अप्रैल माह में जिला पलवल में एक मैगा कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हर जरूरतमंद दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों को आवश्यकतानुसार कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए जाएंगे। अप्रैल माह में आयोजित किए जाने वाले मैगा वितरण शिविर में लगभग 10 हजार दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिकों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे कि जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी जरूरतमंद दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिक अछूता न रहे।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि व्योश्री योजना के अंतर्गत वरिष्ठï नागरिकों को उनकी आवश्कता के अनुसार कृत्रिम अंग हाथ-पैर, जबड़ा व सहायक उपकरण कान की मशीन, छडी, कमर की बेल्ट, पहिया कुर्सी वितरित की जा रही हैं। इस अवसर पर उन्होंने एलिम्को का भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी सक्षम बनकर देश की प्रगति में अपना अहम योगदान देते रहें।

हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन एवं होडल के विधायक जगदीश नायर ने केंद्रीय राज्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि आज देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर जरूरतमंदों को सेवा प्रदान करने का पुण्य कार्य किया जा रहा है। उन्होंने शिविर के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि पर्यावरण को शुद्ध करने की दिशा में आगामी 25 सितंबर 2022 को हरेक बूथ पर 5-5 पौधे लगाए जाएंगे तथा जल संरक्षण की ओर अग्रसर होते हुए जहां पर नल की टैप टूटा पडा है उसे ठीक करवाया जाएगा, ताकि पानी व्यर्थ न बहे। उन्होंने कहा कि एलिम्को, जिला प्रशासन तथा जिला रैडकॉस की ओर से आयोजित कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरण समारोह से दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों का उत्साह वर्धन हुआ है।

विधायक दीपक मंगला ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का अभिनंदन करते हुए कहा कि उनके दिशा-निर्देशानुसार आयोजित सहायक उपकरण वितरण समारोह में दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाकिल देकर दिव्यांगों की रफ्तार को बढाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री ने जिला में सेवा पखवाडे की शुरूआत की है। उनके मार्गदर्शन में भविष्य में और भी ऐसे सहायक उपकरण वितरण समारोह आयोजित किए जाते रहेंगे। विधायक दीपक मंगला ने कहा कि केंदीय राज्यमंत्री जिस प्रकार विकास कार्यों को पूरा करवाने में कोई कोर कसर नहीं छोडते, ठीक उसी प्रकार दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों की सेवा करने में भी पीछे नहीं रहते।

हथीन के विधायक प्रवीण डागर ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का स्वागत आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज बडा खुशी का दिन है हम सब साथ मिलकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर पुण्य कार्य करके प्रधानमंत्री का जन्म दिवस मना रहे हैं। देश में विभिन्न स्थानों पर इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो भी ग्रामीण क्षेत्र के दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिक इस कैंप से अछूते रह गए हैं वे अपना पंजीकरण करवा लें ताकि आगामी अप्रैल माह 2023 में आयोजित किए जाने वाले मैंगा शिविर में उन सबको आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण अथवा कृत्रिम अंग वितरित किए जा सकें।

डीसी मुनीष शर्मा ने वितरण समारोह में पधारे मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित अन्य गणमान्य अतिथियों को स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि अगले वर्ष और भी बडे वितरण शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज के समय में कोई भी दिव्यांगजन अक्षमता वाला नहीं हैं। हरेक व्यक्ति में कोई न कोई क्षमता मौजूद रहती है। उन्हें सरकार की योजनाओं से जुडक़र जीवन में सुअवसर मिल रहे हैं। उन्होंने शिविर में आए दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों से आह्वïान किया कि वे अन्य दिव्यांगजन व वरिष्ठï नागरिकों को भी इस योजना के बारे में जानकारी दें, ताकि वे भी अपना पंजीकरण करवाकर लाभान्वित हो सकें।

आरईसीएल के जी.एम. डा. राजेश दास ने सहायक उपकरण वितरण शिविर में कहा कि एलिम्को केंद्र सरकार का उपक्रम है। वह सामाजिक जिम्मवारी निभाकर देश में विभिन्न जरूरतमंद क्षेत्रों अपना सहयोग देता रहता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन ग्रामीण क्षेत्रों में भी किए जाएं इसके लिए एलिम्को अग्रसर है।

सहायक उपकरण वितरण शिविर में उपमंडल वाइज स्टॉल लगाकर पंजीकृत दिव्यांगों व वरिष्ठï नागरिकों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित अन्य गणमान्य अतिथियों को पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह भेट कर स्वागत अभिवादन किया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad

Faridabad News

india

India News

panipat news

Post A Comment:

0 comments: