Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में मजदूरों के लिए 100 कैंटीन खोलेगी सरकार, 10 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन

Haryana-CM-At-Gurugram
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
चण्डीगढ़, 17 सितंबर -गुरु द्रोण की नगरी गुरुग्राम में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने श्रमिकों के कल्याणार्थ कई घोषणाएं की। उन्होंने 60 लाख से ज्यादा श्रमिक परिवारों के लिए मुख्यमंत्री परिवार स्वास्थ्य परीक्षण योजना की घोषणा की। इसके तहत ईएनटी, ब्लड, शुगर, ईसीजी आदि टेस्ट साल में एक बार निशुल्क होंगे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 200 श्रम योगी क्लिनिक खोलने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि एडवांस लाइफ स्पोर्ट सुविधा युक्त 100 एम्बुलेंस प्रदेश में उपलब्ध होंगी। वहीं सामान्य स्वास्थ्य जांच के लिए 44 मोबाइल मेडिकल वैन चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में लोन लेने के लिए श्रमिक परिवारों की अब गारंटी देने की जरूरत नहीं होगी।

कार्यस्थल पर श्रमिक की मृत्यु पर मिलने वाली सहायता राशि में बढ़ोतरी
मुख्यमंत्री ने कार्य स्थल पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिक की मृत्यु पर ढाई लाख रुपए की सहायता को बढ़ाकर 4 लाख करने की घोषणा की। विकलांता पर मिलने वाली सहायता को भी बढ़ाया गया है। विकलांता में हर प्रकार की सहायता को दोगुना किया गया है। वहीं विकलांग बच्चों की सहायता को ढाई हजार प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रुपए किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि हर थैलेसीमिया के मरीजों की मदद करते हुए उन्हें 2500 रुपए मासिक धनराशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्त्योदय आहार योजना के तहत राज्य में श्रमिकों के लिए 100 कैंटीन खोली जाएंगी। इनमें 10 रुपए में श्रमिकों को भरपेट खाना मिलेगा। श्री मनोहर लाल ने कहा कि कौशल विकास की दिशा में एक और ठोस कदम उठाते हुए जिला पलवल के दुधौला में भगवान श्री विश्वकर्मा के नाम पर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि ईएसआई व स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के बीच समझौता हुआ जिससे अब दोनों विभागों के अस्पतालों में श्रमिकों व सामान्य जनों को इलाज की सुविधा मिली है।
पीएम मोदी आधुनिक, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के शिल्पी - मनोहर लाल
इस अवसर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भगवान विश्वकर्मा को कोटि-कोटि नमन करते हुए सभी को, विशेषकर शिल्पियों, कारीगरों तथा तकनीशियनों को विश्वकर्मा जयंती की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ा ही सुखद संयोग है कि आज हमारे कर्मयोगी एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का भी जन्मदिन है। उन्हें आधुनिक, विकसित और आत्मनिर्भर भारत का शिल्पी कहा जाए तो कुछ भी गलत नहीं होगा। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश की अढ़ाई करोड़ जनता की ओर से तथा अपनी ओर से प्रधानमंत्री को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए
श्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत को विश्व का ‘शिल्प गुरु’ भी माना जाता रहा है। राष्ट्र को यह गौरव दिलाने का श्रेय विश्वकर्मा समाज को ही जाता है। विश्वकर्माओं की अद्वितीय शिल्प कला का अद्भुत चमत्कार एलोरा की गुफाओं में देखा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में श्रमिकों के कल्याण व उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस समय श्रम विभाग के पोर्टल पर लगभग 52 लाख 30 हजार श्रमिक पंजीकृत है। भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में लगभग 8 लाख श्रमिक पंजीकृत हैं, जिनमें से 6 लाख से अधिक सदस्य सक्रिय हैं। प्रदेश सरकार ने इनके कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए हैं। हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा वर्तमान सरकार के कार्यकाल में लगभग 17 लाख 47 हजार निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए 906 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। ‘अंत्योदय आहार योजना’ के तहत 10 जिलों में श्रमिकों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत गरीबों को हर महीने मुफ्त अनाज दिया जा रहा है।
अंत्योदय रोजगार मेलों में लगभग 30000 लोगों को मिला रोजगार
श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए समय-समय पर ब्लॉक स्तर पर अंत्योदय रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। अंत्योदय रोजगार मेले में लगभग 30000 लोगों को रोजगार दिया गया है। श्रमिकों की शिकायतों के शीघ्र निपटान हेतु ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल भी शुरू किया गया है। ‘मुख्यमंत्री महिला निर्माण श्रमिक सम्मान योजना’ के तहत सभी पंजीकृत महिला श्रमिकों को कपड़ों व उनकी व्यक्तिगत जरूरत के लिए 5100 रुपये की सालाना वित्तीय सहायता दी जाती है। निजी क्षेत्र के उद्यमों में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण दिया है।  इसी तरह कई अन्य योजनाओं के जरिए श्रमिकों और उनके परिवार की बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2020 में, श्रम विभाग को आवंटित 49 व्यापार सुधारों को पूर्ण रूप से लागू करके हरियाणा पूरे देश में अग्रणी स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने उद्यमियों को बेहतर वातावरण देने के लिए ईज ऑफ डूइंग को सुचारू रूप से लागू किया है।  

हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत लगभग 2 लाख युवा हुए प्रशिक्षित
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने, उन्हें स्वरोजगार के लिए हुनरमंद बनाने, डिजिटल तौर पर दक्ष बनाने और अपना कारोबार शुरू करने के काबिल बनाने के लिए अनेक नई पहल की हैं। इनसे हमारे युवाओं में एक नये उत्साह का संचार हुआ है। युवाओं को परम्परागत व्यवसायों के साथ-साथ आधुनिक व्यवसायों में भी प्रशिक्षण देने के लिए ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ बनाया गया है। इसके तहत लगभग 2 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। युवाओं को उद्योगों की जरूरत के अनुसार प्रशिक्षण देने के लिए 'उद्योग मित्र योजना' चलाई जा रही है। वहीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों व तकनीकी संस्थानों में विद्यार्थियों को उद्योग की जरूरतों के अनुरूप प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
 
हरियाणा में इंडस्ट्री का बड़ा हिस्सा गुरुग्राम में मौजूद: राव इन्द्रजीत सिंह
कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। कोरोना काल के बाद देश की जीडीपी तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इंडस्ट्री का बड़ा हिस्सा गुरुग्राम में मौजूद है। हरियाणा की इंडस्ट्री का देश के विकास में बड़ा योगदान है।
 
मनोहर लाल के नेतृत्व में श्रमिकों का सम्मान बढ़ाने की परंपरा हुई शुरू - अनूप धानक
श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री श्री अनूप धानक ने अपने सम्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में श्रमिकों का सम्मान बढ़ाने की परंपरा शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के कल्याण के लिए सरकार ने उच्च शिक्षा, स्वरोजगार व वित्तीय सहायता देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई है। श्रमिकों व उनके आश्रितों को अनेक योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। श्रमिकों के बच्चों को पहली से आठवीं तक नि:शुल्क पुस्तकें व वर्दी उपलब्ध कराई गई है।
 
कार्यक्रम में 20 श्रमिक और 15 उद्यमी सम्मानित
उल्लेखनीय है कि समारोह में राज्य की प्रगति में योगदान के लिए 20 श्रमिकों और 15 उद्यमियों को सम्मानित किया गया है। श्रम रत्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले एक श्रमिक को 2 लाख रुपये, श्रम भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले एक श्रमिक को 1 लाख रुपये, हरियाणा श्रम वीर तथा श्रम वीरांगना पुरस्कार प्राप्त करने वाले 18 श्रमिकों को 51-51 हजार रुपये पुरस्कार स्वरूप दिये गये। वहीं श्रमिकों के कल्याण व उनकी बेहतरी के लिए उद्यमियों को हरियाणा राज्य सुरक्षा, कल्याण और स्वास्थ्य पुरस्कारों से नवाजा गया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राजकीय श्रमिक दिवस समारोह में श्रम एवं रोजगार विभाग की योजनाओं पर आधारित 9 पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर विधायक श्री संजय सिंह, श्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राज शेखर वुंदरु व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: