Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

भारत में ड्राइवर समुदाय को सशक्त बनाने के लिए लोकोनव प्रतिबद्ध

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Lokonv-Committed-to-Empowering-Driver-Community-in-India

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे तेज़ी से विकसित होती एआई-उन्मुख फुल-स्टैक फ्लीट टेक कंपनी लोकोनव ने राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के मौके पर भारत के ड्राइवरों को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाया है। 2030 तक दुनिया भर के 100 मिलियन ड्राइवरों की आजीविका पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने के मिशन की दिशा में कार्यरत लोकोनव 4 मार्च 2022 को दिल्ली-एनसीआर के तीन प्रमुख ट्रांसपोर्ट नगरों में ड्राइवरों के लिए ई-श्रम कैम्प आयोजित करने जा हा रहा है। ड्राइवर फ्लीट मैनेजमेन्ट का अभिन्न हिस्सा है, ऐसे में लोकोनव उनकी सुरक्षा और उनके जीवन में सुधार लाने की दिशा में अपने प्रयासों को निरंतर जारी रखे हुए है। आने वाले समय में लोकोनव ई-श्रम पोर्टल को अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक भारतीय सड़कों पर रोज़ाना दुर्घटना के चलते 415 मौतें होती हैं, यह आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है। भारत में हर साल तकरीबन 1.5 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और 3.5 लाख लोग अपंग हो जाते हैं। ड्राइवरों को भी रोज़ाना सड़क पर कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जैसे टैªफिक नियमों के चलते जुर्माना और वाहनों पर होने वाला नुकसान आदि। राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के मौके पर लोकोनव, ड्राइवरों को शिक्षित कर उन्हें ई-श्रम के फायदे पहुंचाना चाहता है और उनके जीवन में सुधार लाने के लिए प्रयासरत है।  

ई-श्रम पोर्टल का लॉन्च पिछले साल भारत सरकार के श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों का डेटाबेस बनाने के लिए किया गया। लोकोनव द्वारा आयोजित ई-श्रम कैम्पों के माध्यम से ड्राइवर अपने ई-श्रम कार्ड बनवा सकेंगे और तथा असंगठित श्रमिकों के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले सभी सामाजिक सुरक्षा फायदों का लाभ उठा सकेंगे। ई-श्रम पोर्टल के तहत पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत भी कवर किया जाएगा। इससे उन्हें आर्थिक सहयोग, एक साल के प्रीमियम पर छूट, नौकरियों के ज़्यादा अवसर मिलेंगे। 


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Delhi News

Haryana News

India News

Post A Comment:

0 comments: