Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

Sps- आज सुदामा से कृष्ण मिले हैं -वर्षों बाद हुआ ऐसा ऐतिहासिक मिलन

Minister-Rajnath-Singh-Meet-Bhulai-bhai
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

नई दिल्ली- देश में अधिकतर देखा जाता है कि ऊंची कुर्सी पर पहुंचकर तमाम नेता और तमाम अधिकारी अपने पुराने साथियों को भूल जाते हैं। अपने सुख दुःख के साथियों को भूल जाते हैं और यहां तक कि कुछ लोग अपने माता-पिता, भाई-बहन एवं अन्य सगे सम्बन्धियों को भी भूल जाते हैं। देश के अधिकतर वृद्धाश्रम में काफी बड़े पदों पर विराजमान लोगों के माता-पिता देखे जा सकते हैं और देश के तमाम ऐसे बुजर्ग नेता भी हैं जिन्हे वर्तमान नेता कभी याद नहीं करते भले ही वो बुजुर्ग नेता कभी उनका खास साथी रहा हो। ऐसी बातें जब देखने को मिलती हैं तो देश के लोग कृष्ण सुदामा की मित्रता को याद करते हैं और उनके मिलन को याद करते हैं। जब सुदामा भगवान् कृष्ण ने मिलने गए थे उस पल का मंचन अब भी किया जाता है। उस समय की ये दो लाइनें अब भी गुनगुनाई जाती हैं। 

 देखि सुदामा की दीन दशा, करुणा करिके करुणानिधि रोये, 

पानी परात को हाथ छुयो नहीं, नैनन के जल सो पग धोये,,

इस पंक्ति में श्रीकृष्ण और सुदामा के मिलन के समय कृष्ण की भावुकता का वर्णन किया गया है। एक लंबे अरसे के बाद कृष्ण और सुदामा एक दूसरे से मिल रहे थे। कृष्ण को अपने मित्र से मिलने की खुशी थी तो साथ में अपने मित्र की दुर्दशा देखकर रोना भी आ रहा था। कृष्ण की आँखों से खुशी के आँसू और दुख के आँसू दोनों ही बह रहे थे। कवि ने यहाँ पर अतिशयोक्ति का प्रयोग भी किया है। कवि का कहना है कि कृष्ण की आँखों से इतने आँसू निकले कि सुदामा के पाँव पखारने के लिए परात में रखे पानी को छूना भी नहीं पड़ा।

आज कुछ ऐसा ही माहौल देश की राजधानी दिल्ली में देखा गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जब भुलाई भाई से गले मिले तब उनकी आँखों से खुशी के आंसू निकल पड़े। वह अपने पुराने साथी से मिलकर बेहद भावुक और खुश नजर आ रहे थे। राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत करते हुए उन्हें धोती कुर्ता और शॉल भेंट किया। इस पर भुलाई भाई ने कहा कि मैं अब जवान महसूस कर रहा हूं। यही नहीं उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाले यूपी के विधानसभा चुनावों में भाजपा पहले स्थान पर रहेगी। उन्होंने कहा कि हमने पार्टी को बदलते हुए देखा है और यह अच्छाई के लिए है। हमें उम्मीद है कि एक बार फिर से यूपी में भाजपा की सरकार बनेगी। 

आपको बता दें कि इसी नवम्बर में 107 वर्ष के होने जा रहे भुलाई भाई भाजपा और जनसंघ से 70 साल से ज्यादा वक्त से जुड़े रहे। भुलाई भाई जनसंघ के टिकट पर 1974 और 1977 में विधायक भी बन चुके हैं। आज जब वो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले तो भावनाएं उफान पर थीं। भुलाई भाई और राजनाथ सिंह दोनों ही पुराने दौर को याद करते हुए भावुक हो गए। यही नहीं राजनाथ सिंह से मुलाकात कर बेहद खुश नजर आए भुलाई भाई ने कहा कि यह मुलाकात वैसी ही है, जैसी कभी कृष्ण और सुदामा की रही थी। यूपी भवन में भुलाई भाई ने रक्षा मंत्री से मिलने के बाद कहा कि आज मैं राजनाथ सिंह जी से मिलकर जवान हो गया । कृष्ण सुदामा को मिलने आए हैं। राजनाथ सिंह ने भुलाई भाई से मुलाकात के दौरान पुराने दिनों को याद किया और उनके स्वास्थ्य का हाल जाना। भुलाई भाई से मिलते वक्त रक्षा मंत्री भी इमोशनल दिखे।नीचे एक वीडियो आप देख सकते हैं उसके पहले रक्षा मंत्री का ट्वीट पढ़ें। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

India News

Post A Comment:

0 comments: