Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

डेंगू से रहें सावधान, इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

Dengue-Increase-Everyday
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

  

भारत में पिछले कई समय से लोगों ने कोरोना के भयानक रूप को देखा है और झेला भी है। इसी बीच कोरोना को लेकर लोगों की लापरवाही साफ तौर से देखी जा सकती थी। भारत में स्वास्थ्य को लेकर चुनौतियां बढती ही जा रही हैं। अब देश जब कोरोना पर धीरे-धीरे काबू पाता जा रहा है तो इस समय डेंगू लोगों के स्वास्थ्य पर हमला कर रहा है। आपको बता दें कि डेंगू का कहर देश के तीन राज्यों उत्तर प्रदेष, पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज़्यादा देखा जा रहा है।

राज्य सरकारों द्वारा डेंगू को ख़त्म करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है, इसके लिये रोज़ाना स्वास्थ्य विभाग द्वारा बैठकें हो रही हैं और इन मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। अस्पतालों मे आय दिन डेंगू के नये मरीज़ भर्ती हो रहे हैं और बहुत से मरीज़ों की हालत भी काफी गंभीर है। 

डेंगू कैसे फैलता है:

डेंगू जैसी ख़तरनाक बिमारी दरअसल मच्छरों के द्वारा फैलती है। किसी भी जगह यदि साफ पानी इकट्ठा हो जाता है तो उसमें लारवा आ जाते हैं, साफ पानी मे ही मच्छरों द्वारा अण्डे दिये जाते हैं और उसी अण्डे से लारवा पैदा होते हैं, यही लारवा विकसित होकर मच्छर बनते हैं और डेंगू फैलने का कारण बनते हैं।

डेंगू से कैसे सुरक्षित रहें: 

डेंगू से बचाव के लिये इन ज़रुरी बातों का ध्यान रखें-

1. अपने आप को डेंगू से सुरक्षित रखने के लिये पूरे बाजू का कपड़ा पहने साथ ही हाथ व पैरों को ढक कर रखें।

2. अपने आास-पास कहीं भी पानी इकट्ठा ना होने दें, यदि पानी इकट्ठा हो तो उसे फेंक दें।

3. यदि घर के कूलर में या फिर किसी बड़े बरतन में पानी जमा हो जाता है और आप उस पानी को फेंक नही सकते तो उसमें मिट्टी का तेल या फिर पेट्रोल डाल कर भी लारवा से सुरक्षित रख सकते हैं। 

4. मच्छरों से बचने के लिये मच्छरदानी का प्रयोग करें, घरों में हमेशा मच्छरों को मारने वाली अगरबत्ती जलाकर रखें और समय-समय पर मच्छरनाशक दवाई का छिड़काव करें।

जिस तरीके से लोगों ने कोरोना के समय लापरवाही की वैसी लापरवाही डेंगू मे ना होने दें, डेंगू से ग्रस्त होने पर ज़्यादा समय ना होने दें तुरंत डाॅक्टर से इसका इलाज करवायें।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

India News

Post A Comment:

0 comments: