Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

भाजपा की हरियाणा सरकार ने किसानों की जमीन छिनने की कि शुरूआत;- सुशील गुप्ता

AAP-Haryana-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
चंडीगढ, 17 सितंबर। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद व हरियाणा के सहप्रभारी डा सुशील गुप्ता के नेतृत्व में निकाली जा रही किसान मजदूर खेत बचाओं यात्रा का अंतिम चरण आज शनिवार 18 सितंबर को फरीदबाद से शुरू होगा। जहां से चलकर एक दिन बाद रविचार को पलवल के गांधी आश्रम मंे समाप्त होगी।  

मालूम हो कि केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों काले कृषि कानूनों के विरूद्व आंदोलन पर बैठे किसानों की आवाज को और अधिक बल देने के लिए, आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में किसान मजदूर खेत बचाओं यात्रा को हरियाणा की प्रत्येक विधानसभाओं में से निकाली जा  रही है। जिसको सभी वर्गो का भारी समर्थन मिल रहा है।

-पिछले तीन चरणों की यात्रा 5 सितंबर को जाट शिक्षा संस्थान में स्थित चैधरी छोटू राम जी के स्मारक पर अपनी श्रद्वाजंलि अर्पित करने के उपरांत रोहतक से शु की गई थी। जिसका समापन पहले निर्धारित तिथि 13 सितंबर को गांधी आश्रम पलवल मंे किया जाना था। लेकिन 12 व 13 सितंबर को मौसम विभाग द्वारा दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी देने के कारण यात्रा को आगे बढाया गया था। इसी के तहत अब यात्रा का चैथा व अंतिम चरण का 19 सितंबर को पलवल स्थित गांधी आश्रम मंे शाम 5 बजे किया जाएगा। जबकि एक दिन पूर्व 18 सितंबर को यात्रा फरीदाबाद से सुबह 11 बजे से चलकर अगले दिन पलवल पहुंचेगी।

इससे पहले यात्रा अपने तीन चरण, पूर्वी जोन, पश्चिम व उत्तरी जोन को भरपूर समर्थन के साथ पूरी कर चुकी है। अंतिम चरण दक्षिण जोन है।    

डा गुप्ता ने बताया कि यात्रा पूरेे हरियाया की सभी विधानसभाओं व जिलों सेे आठ दिनों में करीबन 4000 हजार किलोमीटर के रास्ते को कवर करेगी।

यात्रा का नेत्तृव हरियाणा के आप सहप्रभारी व राज्यसभा सांसद डा सुशील गुुप्ता ने खूद संभाला हुआ है। उनके अलावा पार्टी के कई सांसद, विधायक वं जिला पंचायतों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेगें। वहीं अनेक सामाजिक संगठन जैसे की छोटू राम विचार मंच, किसान चैंबर आफ कामर्स, मध्य उत्तरी हरियाणा विकास संगठन, युवा शक्ति बदलाव की ओर संगठन, दीनबंधू चैधरी छोटूराम विचार समिति समिति आदि अनेक अन्य सामाजिक संगठन भी यात्रा मंे शामिल होते आए है।

उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि किसान मजदूर खेत बचाओं यात्रा का मुख्य केन्द्र सरकार द्वारा लागू तीन काले कृषि कानून को रदद करवाने के उददेय से किसानो को न्याय दिलाना है।

-डा गुप्ता ने बताया कि किसान पिछले 9 महीनें से अपना घर-बार छोडकर दिल्ली के चारों तरफ केन्द्र के तीनों काले कृषि कानूनों को रदद करने की मांग को लेकर आंदोलन पर बैठे है। इस दौरान 600 से अधिक किसानों की शहादत भी हो चुकी है। लेकिन सरकार के कानों मंे जूं तक नहीं रेंग रहीं।

-उन्होंने कहा कि सरकार एक तरफ तो किसानों से बात करने की बात कहती है, वहीं दूसरी ओर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहें किसानों पर भाजपा की हरियाणा सरकार पुलिस से लाठीचार्ज करने को कहती है, और तो और उनपर फर्जी मुकदमें भी दर्ज कराती है। हम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर से आंदोलन में शहदत दे चुके किसानों को शहीद का दर्जा उनकी विधवाओं को पेंशन, परिवार के किसी ,एक सदस्य को नौकरी तथा की मांग करते है।

-उन्होंने कहा कि हाल ही में खटटर सरकार किसानों जमीन छिनने के लिए नये आदेश लेकर आई है। इस नये आदेश में हरियाणा की बीजेपी सरकार ने सामलात देह, सामलात ठोला, सामलात पाना की जमीन सरकार के नाम चढ़ाने का आर्डर दिया है। पहले सामूहिक रूप से गांव के लोग सामलात जमीन के मालिक होते थे अब उनसे यह जमीन छीन ली व भी  बिना, एक रूपये दिए हुए। अब खटटर साहब की हरियाणा सरकार इसकी मालिक होगी।

उन्होंने कहा कि 5 से 10 सितंबर तक निकली यात्रा को लोगों का भारी समर्थन मिला है। यहीं नहीं लोगों ने आम आदमी पार्टी का यात्रा निकाले जाने को सही बताया और उन पर भरोसा भी जताया है। स्थानीय लोगों ने आने वाले चुनावों में भाजपा व जेजेपी की सरकार को उखाड फेंकने का भी ऐलान किया।

यात्रा फरीदाबाद के ख्वाजा टोल पर सुबह 8 बजे से शुरू होकर ग्रुरूग्राम की सीमा मंे प्रवेश करती हुई बादशाहपुर पटौदी, रेवाडी होते हुए महेन्द्रगढ पहुंगी, जहां से वह अगले दिन अटेली, रेवाडी, धारूहेडा, मेवात, सोहना होडल से गांधी आश्रम पलवल के लिए निकलेगी। जहां वह शाम करीब 5 बजे पहुंचेगी। गांधी आश्रम में इस यात्रा का समापन किया जाएगा।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: