Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आज से हरियाणा के कुल 5387 गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

Power-in-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़,  - हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी तर्ज पर 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने के उद्देश्य से शुरू की गई योजना ‘म्हारा गांव-जगमग गांव' योजना के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 78 और नए गांव जगमग हो जाएंगे। उपरोक्त 78 नए गांवों के ’म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना में शामिल होने से अब प्रदेश के 5387 गांवों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो जाएगी।

बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि जिन 78 नए गांवों को जगमग गांव योजना में शामिल किया गया है, उनमें  यूएचबीवीएन के 34 गांव शामिल हैं।

इनमें सोनीपत जिले के नौ, पानीपत के 12, रोहतक के छह, झज्जर के छह और कैथल जिले का एक गांव शामिल हैं। डीएचबीवीएन के 44 गांवों में चरखी दादरी के 18, भिवानी के 19 और हिसार के सात गांव शामिल हैं। अभी तक प्रदेश के 5309 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही थी।

वर्तमान में प्रदेश के 76 प्रतिशत से अधिक गांवों को पूरी तरह जगमग किया जा चुका है और 10 जिले सम्पूर्ण जगमग हो चुके हैं। इनमे पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सिरसा, रेवाड़ी और फतेहाबाद शामिल हैं, जहां 24 घंटे बिजली उपलब्ध है।

निगम के प्रवक्ता ने बताया कि ’म्हारा गांव -जगमग योजना’ की शुरूआत 1 जुलाई, 2015 को कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत ग्रामीणों से बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने, बिजली चोरी रोकने बारे आग्रह किया जाता है, जिसके फलस्वरूप जिन ग्रामीण फीडरों का लाइन लॉस कम होता है, उन गांवों को चिन्हित करके 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति शुरू कर दी जाती है। उन्होंने बताया कि ’म्हारा गाँव-जगमग गाँव’ योजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है ताकि शेष बचे गांवों को जल्द ही इस योजना में शामिल करके संपूर्ण प्रदेश को जगमग किया जा सके। इस योजना से प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ताओं में बिजली बिलों का समय पर भुगतान करने, बिजली चोरी रोकने में और बिजली निगम के कर्मचारियों के साथ सहयोग करने की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आया है। बिजली निगम अपने सभी उपभोक्ताओं को निर्बाध व निरंतर बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: