Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सामूहिक अवकाश पर जा सकते हैं हरियाणा के 40 हजार कर्मचारी- जानें कारण

MCF-Protest-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद 30 जुलाई 2021। नगर निगम फरीदाबाद के सैकड़ों कर्मचारियों ने हाथों में उल्टी झाडू लेकर आज बीके चौक स्थित निगम आयुक्त कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन कर निगमायुक्त के माध्यम से शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के नाम सौंपा। आंदोलन का नोटिस एवं मांग पत्र कर्मचारियों द्वारा किए गए झाडू प्रदर्शन में सरकार के प्रति नाराजगी साफ झलक रही थी।  

कर्मचारी 25 अप्रैल व 17 अगस्त 2020 को नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के साथ हुए समझौतों को लागू करने की मांग करते हुए सरकार सरकार मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। आज के इस प्रदर्शन की अध्यक्षता नगर निगम सफाई कर्मचारी यूनियन के वरिष्ठ उपप्रधान श्रीनन्द ढकोलिया ने की तथा मंच का संचालन सोमपाल झिंझोटिया ने किया। प्रदर्शन में नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री, उप महासचिव सुनील चिंडालिया विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कर्मचारियों को संबोधित करते हुए नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के राज्य प्रधान नरेश कुमार शास्त्री ने कहा कि सरकार समझौता कर मानी गई मांगों को लागू नहीं कर रही है। वही पालिका, परिषदो व नगर निगमों के कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों का समाधान नहीं कर रही है। सरकार ठेकेदारी को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है और ठेकेदारी में लगे कर्मचारी ठेकेदारों की शोषणकारी नीतियों के शिकार हो रहे। प्रदेश भर में ठेकेदारों द्वारा पैसे लेकर भर्ती करने, बैंक के माध्यम से समय पर वेतन नहीं देने, ईएसआई और पीएफ का गबन करने, कर्मचारियों के साथ मारपीट करने सहित अन्य दर्जनों उत्पीडऩ की शिकायतें मिल रही हैं। संघ द्वारा सरकार को हाल ही में दिए गए नए व पुराने ठेकों की संघ द्वारा जांच करने की मांग करने के बादए अभी तक सरकार द्वारा जांच नहीं करवाई गई है। संघ पुन: मांग करता है कि ठेकेदारों द्वारा किए जा रहे उत्पीडऩ और शोषण एवं ई पी एफ  एक्ट तथा ईएसआई एक्ट की जा रही उलंघना की सरकार तुरंत प्रभाव से जांच करवाएं और ठेकेदारों को हटाकर ठेके में लगे सभी कर्मचारियों को विभाग के रोल पर करें।

श्री शास्त्री ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने ठेका प्रथा समाप्त नहीं किया तथा कच्चे कर्मचारियों को पक्का नहीं किया, समान काम समान वेतन वेतन लागू नहीं किया तथा मांग पत्र में वर्णित अन्य मांगों का समाधान नहीं किया तो नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा कल 31 जुलाई को अग्निशमन विभाग के सभी अनुबंधित ठेका प्रथा व नियमित कर्मचारियों की पानीपत में राज्य स्तरीय कन्वेंशन करेगा। और इसके बाद आंदोलन को और मजबूत करने के लिए पालिकाए परिषद और निगमों में लगे सभी तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की 14 अगस्त को  रोहतक में राज्य स्तरीय कन्वेंशन कर व्यापक आंदोलन का आगाज़ करेगा। सरकार की बेरुखी से इसके बाद आगामी 17 अगस्त को पुरुष कर्मचारी हाथों में काले झंडे लेकर तथा महिला कर्मचारी काली चुनरी ओढ़ कर सरकार के खिलाफ  प्रदेश के शहरों के मुख्य बाजारों में रोष प्रदर्शन निकालेंगे तथा 24 व 25 अगस्त को दो दिवसीय क्रमिक भूख हड़ताल कर अपने गुस्से का प्रकटीकरण करेंगे। यदि इसके बाद भी सरकार ने मांगों का समाधान नहीं किया तो 57 नगरपालिकाओ, 21 नगर परिषदों व 10 नगर निगमों के 40 हजार कर्मचारी सामूहिक अवकाश लेकर हड़ताल पर चले जाएंगे

आज के इस प्रदर्शन में अन्य के अलावा कर्मी नेता गुरुचरण खांडिया, नानक खैरालिया, बलबीर सिंह बालगुहेर, परसराम अधाना, वेद भड़ाना, सुभाष फेटमार, रणजीत शुक्ला, योगेश शर्मा, बल्लू चिंडालिया, जितेन्द्र छाबड़ा, रघुवीर चौटाला, दर्शन सोया, राकेश चिंडालिया, नरेश भगवाना, प्रेमपाल, नैन सिंह, रोहताश रेढू, महिला नेता कमला, बीना आदि ने भी सम्बोधित किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: