Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कोविड-19 वैक्सीनेशन का तीसरा चरण कल से, निजी अस्पतालों में रेट 250 रूपये 

Anil-Vij-Haryana-Minister-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ़, 28 फरवरी- हरियाणा में पहली मार्च, 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारम्भ करेंगे।

 गौरतलब है कि राज्य के स्वास्थ्य महकमे ने कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट का पहला और दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। तीसरे चरण में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले सह-रुग्णता (को-मोरबिडिटीज) वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

 स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने इस संबंध में जानकारी सांझा करते हुए बताया कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन मुफ्त जबकि सरकार द्वारा सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 250 रुपये में लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार कोविड-19 महामारी के दौरान बेहरीन स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुस्तैद है और यह वैक्सीन वायरस से सुरक्षा के प्रति आश्वस्त करती है और इसके प्रसार को रोकने में मदद करती है।

 कोविड-19 वैक्सीन रोलआउट के तीसरे चरण तीन के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि इस चरण में दो तरह के लाभार्थियों को वैक्सीन दी जाएगी। पहले वे हैं जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है और दूसरी तरह के लाभार्थियों में 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले सह-रुग्णता वाले लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सह-रुग्णता वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए सरकारी या पंजीकृत निजी चिकित्सक से सह-रुग्णता के संबंध में एक प्रमाण-पत्र लेना होगा।

इस अभियान के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए श्री अरोड़ा ने बताया कि लाभार्थी सरकार द्वारा संचालित किसी भी कोविड वैक्सीन केंद्र पर जाकर मुफ्त में वैक्सीन लगवा सकते हैं या फिर वे कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु ऐप पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर, श्री अरोड़ा ने बताया कि लाभार्थी तिथि, समय और उस टीकाकरण केंद्र का उल्लेख कर सकता है, जहां वह वैक्सीन लगवाना चाहता है और फिर वर्णित तिथि को वहां जा सकता है। लाभार्थी को सह-रुग्णता के पंजीकरण के साथ-साथ फोटो पहचान-पत्र / आधार कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / पैन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक प्रमाण अपने साथ लाना होगा।

 राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, हरियाणा के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना या राज्य सरकार की बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध 382 निजी अस्पतालों की सूची कोविन पोर्टल पर उपलब्ध है। पंजीकरण के दौरान लाभार्थी टीकाकरण केंद्र का चयन कर सकते हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: