Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टेबलेट देगी हरियाणा सरकार 

Haryana-Govt-Tab-Free
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 28 नवंबर- हरियाणा सरकार ने कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों को नि:शुल्क टेबलेट देने की योजना बनाई है।  एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा आठवीं से बाहरवीं के सभी वर्गों जैसे सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के साथ-साथ अल्पसंख्यक वर्गों के लडक़े एवं लड़कियों को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए टेबलेट देने का मामला हरियाणा सरकार के विचाराधीन है, इस सुविधा से अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

  प्रवक्ता ने बताया कि लाइब्रेरी की तर्ज पर इस योजना में यह टेबलेट विभाग की सम्पत्ति होगी, जिसे विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाया जाएगा तथा बाहरवीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टेबलेट स्कूल को वापिस लौटाना होगा।

 इसमें प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी रहेगी जो सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार होगी तथा कक्षावार होगी। इससे न केवल विद्यार्थियों को घर बैठे ही विभिन्न  विषयों की पढ़ाई करने की सुविधा मिलेगी बल्कि अब वे ऑनलाइन शिक्षा तथा ऑनलाइन परीक्षा भी दे सकेंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: