Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा पुलिस की एडवाइजरी, मौसम की जानकारी लेकर घर से निकलें, वाहन धीरे चलाएं 

Haryana-Police-Appeal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चंडीगढ़, 10 दिसंबर- हरियाणा पुलिस द्वारा मौजूदा मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सडक़ यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है।
    पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी कोहरे के मौसम में एहतियात उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सडक़ों पर विजि़ब्लिटी कम रहेगी। ऐसे में सडक़ों पर वाहन का प्रयोग करते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी।
  एडवाइजरी में यात्रियों को ड्राइविंग और गंतव्य स्थान पर जाने से पहले मौसम की जानकारी लेने का आग्रह किया गया है। पुलिस ने सुरक्षित ड्राइविंग संबंधी टिप्स जारी करते हुए यात्रियों को स्पीड का खास ध्यान रखकर धीमी गति से वाहन चलाने का आग्रह किया है। साथ ही, वाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं।
        कोहरे के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाईट कारगर नही होती है। इंडिकेटरस को भी ऑन रखें ताकि दूसरे वाहन को भी आपकी कार का पता चल सके। यदि कोहरे के कारण विजि़ब्लिटी न्यून हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फॉग लाइट को उपयोग अवश्य करें।

        यात्रियों से वाहनों के बीच उचित दूरी बनाए रखने का अनुरोध करते हुए, उन्होंने कहा कि विजि़ब्लिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सडक़ पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। ड्राइव करते समय जरूरी है कि आपका पूरा ध्यान सडक़ पर हो। धुंध के दौरान गाडियों की गति सीमा नियंत्रित रखने व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचे। घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने तक प्रतीक्षा करने के लिए भी आग्रह किया गया है।
        इसके अतिरिक्त, बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाइे न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। इमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सडक़ से नीचे वाहन को उतारने की सलाह दी गई है। ओवरटेकिंग नही करने के अतिरिक्त, लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सडक़ों पर वाहन रोकने से बचने के लिए भी कहा गया है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: