Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद पुलिस ने साइबर ठगों से बचने के लिए कई तरीके बताये- देखें 

Faridabad-Police-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

फरीदाबाद: फरीदाबाद पुलिस की लोगों से अपील की है कि लोग  साइबर ठगों से  सावधान रहें। पुलिस के मुताबिक़ साइबर ठगों से सावधानी के लिए निम्नलिखित सावधानियां बरतें:-

1. एटीएम बूथ पर पैसे निकालते वक्त सावधान रहें, सजग रहें ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे। 

2.कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी एटीएम बूथ से कार्ड के द्वारा ट्रांजैक्शन करे तो अपना पिन किसी को ना बताएं ना दिखाएं।

3.ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ होने पर किसी भी अपरिचित व्यक्ति की सहायता ना लें। वह अपरिचित आपके साथ धोखेबाजी कर सकता है, आपके एटीएम कार्ड को बदल सकता है और आपके खाते से पैसा उड़ा सकता है।

4.कुछ जालसाज अपने शिकार की तलाश में एटीएम बूथ के पास खड़े रहते हैं। ये जानबूझकर आपकी मदद करने का ऑफर देते हैं लेकिन ऐसी मदद करने वालों की सहायता ना ले। किसी भी अपरिचित पर विश्वास ना करें।

5.पैसे निकालने में कभी मदद लेनी पड़े तो केवल बैंक के कर्मचारियों या एटीएम बुथ में मौजूद गार्ड की सहायता लें।

6. किसी भी व्यक्ति के साथ अपने Debit/Credit card नंबर, कार्ड अवधि, एवं कार्ड पर पीछे लिखे 3 डिजिट के नंबर किसी के साथ शेयर ना करें।

7. फोन पर बैंककर्मी बनकर कुछ जालसाज आपका बैंक अकाउंट बंद होने एवं डेबिट या क्रेडिट कार्ड बंद होने के नाम पर आपसे आपकी बैंकिंग डीटेल्स मागंते है। आप अपनी किसी भी तरह की डीटेल्स एवं पासवर्ड सांझा ना करें।

8. ऑनलाइन नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय बैंक का Virtual Keyboard का इस्तेमाल करें।

9. अपने बैंक अकाउंट एवं पेटीएम एवं अन्य paying application की KYC कराते समय सजग रहें।

10. किसी व्यक्ति द्वारा फोन,  फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से मांगी गई पैसों की मदद करने से पहले व्यक्ति की पहचान करें।

11. मॉल, बाजार, रेस्टोरेंट्स एवं अन्य शॉपिंग वाली जगह पर अपना क्रेडिट/डेबिट कार्ड स्वैप करवाते समय ध्यान रखे कि काउंटर पर कार्ड स्वैप करने वाला व्यक्ति कार्ड को एक मशीन के अलावा दूसरी मशीन में कार्ड स्वैप ना करें।

12. फोन मैसेज एवं व्हाट्सएप मैसेज पर आए हुए किसी भी अपरिचित लिंक पर क्लिक ना करें। यह लिंक साइबर ठगों के द्वारा भेजा हुआ हो सकता है।

13. अगर कोई अपरिचित व्यक्ति आपको फोन करके किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है तो एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें। यह साइबर ठग हो सकते हैं।

पुलिस प्रवक्ता सुबे सिंह ने बताया कि उपरोक्त बातों का ध्यान देकर जागरूक रहें और किसी भी तरह के ऑफर के लालच में आकर अपना पैसा ना गवाएं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: