Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में  31 मार्च 2020 तक आरम्भ की जाएगी डॉयल 112 की सेवा- विज 

Anil Vij presiding over a meeting of Police Department on Dial 112
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

 चंडीगढ़, 19 दिसम्बर- हरियाणा के गृहमंत्री  अनिल विज ने कहा देशभर में डॉयल 100 के स्थान पर शुरू की गई डॉयल 112 की सेवा राज्य में 31 मार्च 2020 तक आरम्भ कर दी जाएगी। इससे संबंधित सभी दिक्कतों के शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं। श्री विज ने कहा कि पुलिस का आधुनिकरण करने के  लिए राज्य में प्रभावी आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली को लागू किया जाएगा। इसके लिए नई गाडियों की खरीद एवं चालू हालत की गाडियों का प्रयोग करवाया जाएगा, जोकि पुलिस कर्मियों सहित वायरलैस तथा मेडिकल सुविधाओं से लैस होगी। इसके सुचारू संचालन के लिए पुलिस के 5000 कर्मचारी अपने सेवाएं देंगे तथा 1600 गाडियों को लगाया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा 600 नई गाडियों तथा 200 नई मोटरसाइकिल की खरीद जाएगी।यह सुविधा प्रदेश स्तर पर नियंत्रित की जाएगी, जिसका लिंक स्थानीय स्तर के अधिकारियों से भी रहेगा।
गृहमंत्री ने बताया कि इस प्रणाली का उपयोग राज्य का कोई भी व्यक्ति, महिला या जरूरतमंद कर सकता है। इसके लिए उन्हें पुलिस द्वारा शुरू किए जा रहे 112 नम्बर डॉयल करना होगा, जिसकी प्रतिक्रिया में पुलिस की सहायता 15 से 20 मिनट में शिकायतकर्ता के पास पहुंच जाएगी। इसके उपरान्त शिकायकर्ता से उनकी संतुष्टिï एवं पुलिस के व्यवहार व उसकी कार्यप्रणाली के बारे में प्रतिपुष्टि (फीडबैक) भी ली जाएगी। इस दौरान यदि किसी प्रकार की शिकायत मिलती है तो संबंधित कर्मचारी या अधिकारी व अन्य के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 विज ने समुचित गाडियों, मैन पावर तथा अन्य आवश्यक कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए है ताकि यह व्यवस्था 31 मार्च तक शुरू की जा सके। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान प्रदेश का कोई भी नागरिक हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी तथा हरियाणवी भाषाओं में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है, जिसपर तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस संबंध में पुलिस विभाग द्वारा प्रस्तुतिकरण भी दिया गया, जिसमें पूरी प्रणाली की प्रक्रिया को बताया गया।
बैठक में गृह सचिव श्री राजेश खुल्लर, पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव, आई टी विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता, गृह-1 सचिव श्री टी एल सत्यप्रकाश, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ए एस चावला सहित विभाग के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: