Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पूर्ण पारदर्शिता के साथ करवायेंगे चुनाव, हर प्रक्रिया को देख सकते हैं प्रत्याशियों के प्रतिनिधि

haryana-lok-sabha-election-2024
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

haryana-lok-sabha-election-2024

फरीदाबाद, 09 मई। लोकसभा चुनावों के लिए नियुक्त किये गये सामान्य पर्यवेक्षक अक्षय कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता की ईमानदारी से पूर्ण अनुपालना करवाना ही उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए हर संभव प्रयास जारी रखेंगे और उल्लंघना पर कार्रवाई भी की जाएगी। वे गुरुवार को लघु सचिवालय में आयोजित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा प्रत्याशियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

सामान्य पर्यवेक्षक अक्षय कुमार ने विस्तार से आदर्श आचार संहिता पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने प्रत्याशियों का भी आह्वान किया कि वे संहिता की पूर्ण अनुपालना करें। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त विक्रम सिंह कर रहे थे, जिन्होंने विस्तृत रूप में लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता तथा अन्य जरूरी जानकारियां साझा की। उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्ण पारदर्शिता के साथ करवायेंगे। चुनावों को लेकर हर प्रकार की प्रक्रिया प्रत्याशी स्वयं देख सकते हैं अथवा वे अपने प्रतिनिधियों को भेज सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि मतदान के लिए इस बार 85 प्लस तथा दिव्यांगों (ऐसे कुल 499 वोटर-फरीदाबाद लोकसभा में) के लिए उनकी मांग पर उनको घर से ही वोट डालने की सुविधा दी जाएगी। इसी प्रकार जरूरी सेवाओं में नियुञ्चत कर्मचारियों के लिए निर्वाचन कार्यालय में ही वोट डालने की सुविधा है। 

चुनावी ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को ईडीसी दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वे वोट डाल सकेंगे। इन तमाम प्रक्रियाओं के साक्षी संबंधित प्रत्याशियों के प्रतिनिधि बन सकते हैं। साथ ही उन्होंने हर प्रकार की अफवाहों से दूर रहने का आह्वान भी किया।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि उन्होंने 9540105400 नंबर जारी किया है, जिस पर चुनाव संबंधी कोई भी सूचना व शिकायत दी जा सकती है। इस नंबर पर सूचना देने वाले की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। इसके अलावा टोल फ्री नंबर-1950 पर भी शिकायत व सूचना दे सकते हैं। 

चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप भी जारी किया है, जिस पर कोई भी शिकायत व सूचना दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि सुविधा ऐप के माध्यम से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी विभिन्न प्रकार की अनुमति ले सकते हैं। इसके लिए वन स्टॉप सेंटर भी स्थापित किया गया है। उन्होंने मीडिया कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग कमेटी की भी जानकारी देते हुए बताया कि विज्ञापन के लिए कमेटी से अनुमति लेनी होगी।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने प्रत्याशियों का आह्वान किया कि वे उन्हें दी गई हैंडबुक का अध्ययन अवश्य करें, जिससे कि उन्हें चुनाव को लेकर अधिकतर जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने ईवीएम, बूथ, वोटर इन्फोरमेशन स्लिप, मॉक पोल और स्ट्रोंग रूम इत्यादि की भी विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान पुलिस पर्यवेक्षक शंकर चौधरी ने भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए प्रत्याशियों को सी-विजिल एप का प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए।

बैठक में एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर पिंगले सतीश रेड्डी व विष्णु बजाज सहित नगर निगम के आयुक्त  स्वप्निल रविंद्र पाटिल, अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद शर्मा, डीसीपी अभिषेक जोरवाल, जिला परिषद के सीईओ सतबीर मान, नगराधीश अंकित कुमार, एसडीएम त्रिलोकचंद, एसडीएम शिखा आंतिल, एसडीएम अमित मान सहित अन्य संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: