Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सोनीपत में साइबर अपराधियों के पीछे हाथ धोकर पड़े इंस्पेक्टर बसंत चौहान

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 


थाना साइबर सोनीपत ने मार्च माह में पांच मुकदमों में खुलासा करते हुए 22 आरोपियों को किया गिरफ्तार, ठगे गई रकम से एक लाख 42 हजार से ज्यादा की रकम की बरामद

                                 पुलिस आयुक्त सोनीपत  बी. सतीश बालन के कुशल नेतृत्व में व पुलिस उपायुक्त पूर्वी सोनीपत श्री गौरव राजपुरोहित IPS के कुशल मार्गदर्शन में सोनीपत के थाना साइबर पुलिस ने मार्च 2024 माह के दौरान साइबर धोखाधड़ी अपराध के कुल पांच मुकदमों में सफलता हासिल करते हुए 22 अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

                         इस प्रकरण की विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त पूर्वी सोनीपत श्री गौरव राजपुरोहित IPS ने बतलाया की साइबर थाना पुलिस टीम ने निरीक्षक बसंत कुमार की टीम ने वर्ष 2024 में थाना साइबर सोनीपत में दर्ज पांच मुकदमों में कुशलता से कारवाई करते हुए 22 साइबर अपराधियों को गिराफ्तार किया है गिरफ्तार आरोपियों से ठगी किए हुए रुपयों में से 1,42,500 रूपये भी बरामद किए हैं। इस दौरान अलग अलग अपराधियों से 91 मोबाइल फोन, 74 सिम कार्ड, 371 ATM कार्ड, 233 चेक बुक, 45 पास बुक, आठ पेन कार्ड, 12 आधार कार्ड, पांच लेपटोप, एक प्रिंटर, 24 UPI स्कैनर, 3 POS मशीन व 9 WIFI राऊटर भी बरामद किये हैं। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों को न्यायालय के आदेश से पुलिस रिमाण्ड पर लेकर उनसे गहनता से पूछताछ की गई। ICCCC से प्राप्त डाटा के अनुसार आरोपियों के खिलाफ पुरे भारत वर्ष में कुल 9,027 शिकायतें व तकरीबन 350 मुक़दमे दर्ज होने ब्यान किये हैं इन शिकायतों/मुकदमों में ज्यादातर WHAT’SAPP पर लिंक भेजकर, online ट्रेडिंग की ट्रेनिंग के नाम पर, स्टॉक इन्वेस्टमेंट की नई नई स्कीम बताकर या विडियो कॉल के मध्यम से अश्लील विडियो बनाकर आदि अलग अलग तरीके से फर्जीवाड़ा कर धोखाधड़ी की जाती है।

                            पुलिस उपायुक्त पूर्वी सोनीपत श्री गौरव राजपुरोहित IPS का कहना है कि साइबर अपराधी व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम के माध्यम से लोगों को झांसे में लेकर ठगी करते है। सभी से अनुरोध है इस प्रकार कोई रुपये मांगे तो उसे पैसे देने के बजाय पुलिस को शिकायत करें। पुलिस हर संभव मदद कर आरोपियों को गिरफ्तार करेगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: