Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

पलवल के सहकारी चीनी मिल में मनाया गया किसान दिवस

Palwal-Cooperative-Sugar-Mill-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Palwal-Cooperative-Sugar-Mill-News

पलवल, 22 दिंसबर। द पलवल सहकारी चीनी मिल के प्रागंण में शुक्रवार को एनजीएफ  कॉलेज व चीनी मिल पलवल के सौजन्य से किसान दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पलवल सहकारी चीनी मिल की प्रबंध निदेशक शशि वसुंधरा ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के सहयोग व मिल प्रबंधन की मेहनत से इस वर्ष के दिसंबर माह में चीनी की 10.60 प्रतिशत रिकवरी दर्ज की गई है, जोकि मिल इतिहास में दिसंबर माह में अब तक का सर्वोच्च रिकॉर्ड रहा है। 

प्रबंध निदेशक ने किसानों से आग्रह किया कि वे भविष्य में साफ-सुथरा गन्ना लेकर आएं, ताकि मिल की रिकवरी बरकरार रहे। इसके साथ ही प्रबंध निदेशक शशि वसुंधरा ने किसानों को आश्वासन दिया कि मिल प्रबंधन की ओर से किसानों को पूर्ण सहयोग मिलता रहेगा। कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रबंध निदेशक शशि वसुंधरा ने सभी किसानों सहित मौजूद अधिकारियों/कर्मचारियों को किसान दिवस की शुभकामनाएं दीं।

कार्यक्रम में चीनी मिल के सुरेंद्र पाल सिंह गन्ना प्रबंधक ने बताया कि जोकि इस वर्ष ऑनलाइन टोकन सिस्टम लागू किया गया है। यह किसानों के सहयोग से ही सफल हो पाया है। इसके अलावा गन्ने के साथ सह-फसल का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने पर सरकार से तीन हजार रुपए अनुदान राशि मिलती है। 

कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे कृषि विशेषज्ञ डा. मनोहर लाल ने किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि अटल भू-जल योजना के तहत गन्ने में सिंचाई सूक्ष्म सिंचाई विधि से करें। इससे गन्ने की पैदावार बढती है तथा सरकार द्वारा इस पर शत प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। कृषि विषेशज्ञ डा. महावीर मलिक ने किसानों को पराली प्रबंधन, फसल बीमा योजना व गन्ने में लगने वाली बीमारियों के बचाव के बारे में जानकारी दी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: