Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद और मिशन जागृति महिला प्रकोष्ठ ने मिलेट्स फूड मेला आयोजित किया

NGO-Mission-Jagriti-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद:- लोगों को पोषण आहार से संबंधित जानकारी देने के लिए और जो महिलाये खुद का मिलेट्स पर काम कर के आत्मनिर्भर होना चाहती है उन सभी के लिए नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद और मिशन जागृति महिला प्रकोष्ठ ने मिलेट्स फूड मेला आयोजित किया जिसका उद्घाटन मिशन जागृति के संस्थापक प्रवेश मलिक और कोमॉनडो कवि समोद चरोरा ने किया । 

इस अवसर पर प्रवेश मलिक ने बताया कि मिलेट्स को अक्सर पोषक अनाज भी कहा जाता है. ज्वार, बाजरा, रागी, कुटकी, काकुन, चीना, सावा और कोडोन मिलेट्स में आते हैं. उन्होंने बताया की घरेलू और वैश्विक मांग पैदा करने और लोगों को पोषण आहार उपलब्ध कराने के लिए, भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र को 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYoM-2023) घोषित करने का प्रस्ताव दिया था। इसलिए संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है। 

मिशन जागृति की महिला प्रधान लता सींगला ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद के साथ मिलकर ये फूड मेल आयोजित किया जिसमे 20 महिलाओ ने भाग लिया सभी ने मिलेट्स खानों की प्रदर्शनी लगाई जिसको आए हुए दर्शकों ने काफी सराहा। इसी के साथ साथ बच्चों के द्वारा पोषण आहार पर पेंटिंग भी बनाई गई। मेले मे शामिल हुई प्रतिभागियों को नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद की तरफ से मोमेंटों के साथ साथ प्रमाण पत्र भी मुख्य अतिथि  के द्वारा प्रदान किए गए। अंत मे महिला शाखा की महासचिव भवन चौधरी ने सभी का शुक्रिया किया और बताया की नेहरू युवा केन्द्र का मुख्य उदेश्य युवाओं को राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों में शामिल करना। उनमें ऐसे कौशल एवं मूल्यों को विकसित करना जिससे कि वे आधुनिक, धर्मनिरपेक्ष तथा तकनीकी राष्ट्र के उत्तरदायी एवं सृजनकारी नागरिक बन सकें । 


कार्यक्रम की संयोजिका शालिनी ने बताया की आज के कार्यक्रम में परतिभागियों मे सरस्वती , पूजा , लक्ष्मी , ज्योति , शिवानी,  दीपिका , ऋतु, प्रियंका , वर्षा , कल्याणी  आदि ने भाग लिया मेले मे  मिशन जागृति की मुख्य संयोजिका संतोष अरोड़ा , फरीदाबाद  जिला उपाध्यक्ष दिनेश राघव , रवींद्र सिंह ,  अशोक भटेजा ,  रवींद्र मलिक , गुरनाम सिंह  मिशन जागृति यूथ क्लब के अध्यक्ष विपिन भारद्वाज, मिशन जागृति योग  क्लब की अध्यक्ष अरुणा चौधरी, किरण और दीपिका भी शामिल रही।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: