Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मिशन जागृति ने शुरू किया नया प्रोजेक्ट, जिसका नाम है ‘हैप्पी बर्थडे टू मी

Mission-Jagriti-Faridabad
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Mission-Jagriti-Faridabad

फरीदाबाद - भारत में सड़कों पर रहने वाले ऐसे अनेक बच्चे हैं जिन्हें अपना जन्मदिन तक पता नहीं होगा। पर एक संस्था  है जो ऐसे बच्चों का जन्मदिन मनाती  है। यह संस्था  है मिशन जागृति जो बच्चों के चेहरों पर खुशी और मुस्कुराहट लाने के अपनी तरह का अनुठा प्रयास कर रही है।

मिशन जागृति संस्था ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसका नाम है ‘हैप्पी बर्थडे टू मी’ – इस प्रोजेक्ट की निदेशेक भावना चौधरी ने बताया की  बच्चों की मुस्कुराहट देख कर मुझे आत्मिक खुसी मिलती है

भावना ने बताया कि फरीदाबाद की सड़कों पर झुग्गी बस्तियों मे रहने वाले काफी बच्चे है  इनमें से कई बच्चे भीख मांग रहे होते है  तो कई बच्चे पेन और खिलौने वगैरह बेच रहे है । हमारी टीम उन बच्चों को देखती है जिनको अपना बर्थडे नहीं  पता है और फिर हम उस बच्चे का जन्मदिन उसके झुग्गी बस्ती या पार्क मे मनाते है । 


भावना चौधरी ने बताया कि इस बर्थडे पार्टी में केक कटिंग सेरेमनी कर केवल औपचारिकता पूरी नहीं की जाती बल्कि दिल से बच्चे को महसूस करवाया जाता है कि आज उसका विशेष दिन है । भावना ने बताया की इस बार का जन्मदिन मनाया कोमल का जो भीकम कालोनी बलबगढ़ के पास रहती है और माता पिता इतने गरीब है की उन्होंने इसका जन्मदिन काभी भी नहीं मनाया ।  अपना जांडीन मन कर कोमल भी बहुत खुश थी और जो गिफ्ट मिल तो उसने कहा की मुझे पहली बार किसी ने इतने प्यार से कुछ दिया है ।  

मिशन जागृति की फरीदाबाद जिले की महिला अध्यक्ष लता सींगला ने बताया  की हमारे संस्थापक प्रवेश मलिक जब जब किसी रेड लाइट  पर या किसी झुग्गी मे बच्चों को देखते है तो लगातार उनसे पता करते है की उनका जन्मदिन कब है तो अधिकतर बच्चे बताते है की उन्होंने अपना जन्मदिन कभी भी नहीं मनाया तो उन्होंने मीटिंग बुलाई और कहा की हर एक  बच्चे का अधिकार होना चाहिए की वो खुश रहे पढे अपना जन्मदिन मनाए जिंदगी मे आगे बढ़े । लता सींगला ने कहा की इसलिए हम ये प्रोजेक्ट चल रहे है ताकि हर एक बच्चे के चेहरे पर खुशी ला सके ।

मिशन जागृति के अध्यक्ष विवेक गौतम ने कहा की जो भी साथी किसी भी बच्चे का जन्मदिन मनवाना चाहते हो वो भावना चौधरी या संस्था के किसी भी एक्टिव साथी से संपर्क कर सकते है । 


फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: