Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें सीडीएस,एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं किस प्रकार आयोजित की जाएगी : DC विक्रम सिंह

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

DC-VIKRAM-SINGH-FARIDABAD-DIPRO

फरीदाबाद,15 अप्रैल। जिला में 16 अप्रैल को संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी  द्वारा आयोजित की जाने वाली सीडीएस,एनडीए व नेवल एकेडमी परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं। 

आज शनिवार को सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में डीसी विक्रम सिंह  की अध्यक्षता में फाइल रिहर्सल का आयोजन किया गया। जहां उन्होंने परीक्षा के सफल संचालन के लिए आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को टिप्स देकर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी दिए।

डीसी विक्रम ने कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है जिसे सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। वहीं  अधिकारी सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो। परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर लें। उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल रविवार  को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा 3 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिला में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

जहां सीडीएस,एनडीए व नेवल एकेडमी कक परीक्षाएं  तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक, दूसरा चरण दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक व तीसरा चरण दोपहर 03 बजे से सांय 05 बजे तक होगा। वहीं एनडीए व नेवल एकेडमी परीक्षा के लिए प्रथम चरण प्रातः 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक व दूसरा चरण दोपहर 2 बजे से सायं 4.30 बजे तक रखा गया है।

फाइनल रिहर्सल में एसडीएम बड़खल कम परीक्षा के नोडल अधिकारी पंकज सेतिया ने परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 16 अप्रैल को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केन्द्रों पर शौचालयों आदि तमाम सभी व्यवस्था पूरी पूरी कर ली गई है।

यूपीएससी के आफिसर अजय गैरोला ने कहा कि आज 16 अप्रैल रविवार को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा फरीदाबाद में एनडीए, एनए व सीडीएस की 2023 की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जहां लिखित परीक्षा के आयोजन के लिए जिला फरीदाबाद में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

वहीं परीक्षा की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए केंद्रवार ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर एवं लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर की नियुक्तियां की गई हैं।  लिखित परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अन्य अधिकारियों द्वारा सभी ऑफिसर एवं मजिस्ट्रेट को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार  परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है।

वहीं पुलिस विभाग के एसीपी सतपाल सिंह ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों और अन्य अधिकारियों के लिए पुलिस फोर्स की ड्यूटिया लगा दी गई है। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर महिला पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई गई है। 

फाइनल रिहर्सल में  उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीटीएम अमित मान, यूपीएससी के  इंस्पेक्टिंग ऑफिसर अजय गैरोला, इंस्पेक्टिंग ऑफिसर मोहम्मद सैफ़ी, एसीपी सत्यपाल यादव सहित सभी ट्रांजिट व वेन्यू ऑफिसर उपस्थित रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad DC

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: