Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

फरीदाबाद के नशा मुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट करें पोर्टल पर अपलोड : CS संजीव कौशल

Chief-Secretary-Sanjeev- Kaushal-Faridabad-Dipro
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

Chief-Secretary-Sanjeev- Kaushal-Faridabad-Dipro

फरीदाबाद, 06 अप्रैल। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज वीरवार को चंडीगढ़ से आयोजित वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों से एनसीओआरडी की बैठक के तहत नशे की रोकथाम के लिए  जो कार्य किए जा रहे हैं, उसकी समीक्षा बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

इस दौरान उनके साथ गृह एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.वी.एन. प्रसाद, डीजीपी हरियाणा पी.के अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद रहे। 

वहीं वीसी के माध्यम से मुख्य सचिव संजीव कौशल ने एनसीओ आरडी की बैठक के तहत एजेंडे में रखे बिंदुओं बारे विस्तार पूर्वक चर्चा कर जिलेवार समीक्षा भी की।

सीएस संजीव कौशल ने कहा कि  सभी उपायुक्त एनसीओआरडी की बैठक समयबद्ध तरीके लें ताकि नशे को रोकने के मद्देनजर जिला स्तर पर जो कार्रवाई की हो रही है उसकी निरन्तर समीक्षा हो और जिला में कितने नशा मुक्ति केंद्र सरकारी भवनों में तथा कितने प्राईवेट चल रहे हैं साथ ही  उनमें कितने मरीजों का उपचार चल रहा है, इसकी भी जिलेवार समीक्षा की। 

उन्होंने उपायुक्तों को यह भी दिशा निर्देश दिए कि वे सम्बन्धित एसडीएम को हर माह उनके क्षेत्रों में स्थापित एक-एक नशा मुक्ति केन्द्र का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा में भेजकर उसे पोर्टल पर भी अपलोड करवाना सुनिश्चित करवाएं।

फरीदाबाद जिला मे एडीसी अपराजिता  ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया है  कि जिला रेवाड़ी में नशामुक्त भारत अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नियमित रूप से  एनसीओआरडी की बैठक आयोजित  जाती है। वहीं  सम्बन्धित एसडीएम द्वारा नशामुक्ति केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है ।

निरीक्षण के दौरान जिन नशामुक्ति केन्द्रों पर कुछ कमी पाई गई है तो उन्हें नोटिस देकर कमी को दूर करने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिन स्थानों पर नशे संबधी गतिविधियां पाई थी उसके तहत  विशेष कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को नशे से दूर रहने बारे भी प्रेरित करने का काम किया गया है।

वीसी के दौरान एडीसी अपराजिता ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उन्हें निर्देश दिए कि वीसी के दौरान जो दिशा-निर्देश मिले हैं। उसकी अनुपालना के तहत इस विषय के तहत कार्यों में तीव्रता लाएं,सरकार का मुख्य ध्येय  मकसद नशे को जड़ से खत्म करना है।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डीडीपीओ राकेश मोर, एसीपी सतपाल यादव,एसीपी देवेन्द्र सिंह, तहसीलदार नेहा सारण, नायब तहसीलदार अजय कुमार सहित स्वास्थ्य, शिक्षा, राजस्व और अन्य संबंधित विभागों  अधिकारीगण मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: