Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

जानें कब होगा मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

ADC-APARAJITA-DIPRO-FARIDABAD

फरीदाबाद,24 अप्रैल। एडीसी अपराजिता ने कहा कि जिला फरीदाबाद में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में किया गया। जहां एडीसी अपराजिता ने मेलों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए और जिम्मेदारी के लिए टिप्स दिए गए हैं। मॉक ड्रील में  सभी विभागों के अधिकारी और बैंकर्स उपस्थित रहे। 

उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों  का तीसरे फेज का आयोजन 28 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इनकी शुरुआत  28 अप्रैल प्रातः 10:00 बजे  से बल्लभगढ़ के बीडीपीओ ब्लॉक में जिला के बल्लबगढ क्षेत्र के लिए लगाने के साथ शुरू की जाएंगी। 

वहीं इसके बाद 30 अप्रैल को फरीदाबाद सेक्टर-16 के बीडीपीओ ब्लॉक में और 01मई को तिगांव के शहीद स्मारक कॉलेज में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों को रोजगार देने के लिए लगाए जाएंगे। इसी क्रम में 02 व 03 मई को फरीदाबाद एमसीएफ के शहरी क्षेत्रों के सेक्टर-12 खेल परिसर में रोजगार मेले प्रशासन द्वारा आयोजित किए जाएंगे।

एडीसी अपराजिता  आज सोमवार को दोपहर बाद लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और विभिन्न बैंकों के अधिकारियों आपसी तालमेल करके मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदारी तय कर रही थी।

वहां पर  रोजगार मेलों की तैयारियों को लेकर समीक्षा के साथ- साथ  रोजगार मेलों के लिए विभाग वार  मेला के जिला नोडल अधिकारियों को सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के दिशा निर्देश सरकारी हिदायतों के अनुसार दे रही थी।


उन्होंने कहा कि  विभिन्न विभागों के अधिकारी पात्र परिवारों के साथ बातचीत कर उन्हें पहले ही बातचीत करना सुनिश्चित करेंगे। अगर आवेदक एक विशेष योजना के लिए पात्र नहीं है, तो उसका आवेदन अन्य विभागों को भेजा जाए। ताकि उसे अन्य सरकारी  जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं से जोडक़र उसे लाभान्वित किया जा सके।

मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों की नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास करें। वहीं लाभार्थी परिवारों को सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाएं।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं रोजगार मेलों की जिला नोडल अधिकारी अपराजिता ने कहा कि  जिला में आगामी 28 अप्रैल  से आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अंत्योदय मेलों के आयोजन से गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के बीच एक उम्मीद बंधी है कि वे इज्जत के साथ अपना गुजारा कर सकते हैं। 

सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारी ध्यान रखें कि मेलों में आने वाले व्यक्ति लाइन में अंतिम छोर पर खड़े हैं और इनकी मदद हमारी जिम्मेदारी बनती है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन समय ज्यादा लगने और जानकारी के अभाव में लोग इनका लाभ नहीं ले पाते थे। 

जरूरतमंद लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ही मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। ताकि लोग एक ही स्थान पर सभी विभागों की योजनाओं की जानकारी लेकर अपनी इच्छा के अनुसार आवेदन कर सकें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी विभागों को निर्धारित तिथियों पर आयोजित किए जाने वाले मेलों की पहले से सभी तैयारी करने के निर्देश दिए और कहा कि तीसरे चरण के तहत अंत्योदय मेले 28 अप्रैल से 03 मई, 2023 तक आयोजित किए जाएंगे। 

इन मेलों में अधिकारी चिन्हित परिवारों के साथ काउंसिलिंग कर उन्हें परामर्श देंगे। उन्होंने  संबंधित अधिकारियों को इन मेलों के आयोजन से संबंधित कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी एमएमएपीयूवाई के तहत चिन्हित परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताएं ताकि वे योजनाओं को भली-भांति समझ सकें और इसका लाभ उठा सकें। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इस योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की कोई  अस्वीकृति ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही, यदि आवेदक एक विशेष योजना के लिए पात्र नहीं है तो उसका आवेदन अन्य विभागों को प्रेषित किया जाना चाहिए ताकि उसे अन्य कल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं से जोड़ कर उसका लाभ पहुंचाया जा सके। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देशों के अनुसार आगामी 28 अप्रैल से तीसरे चरण के तहत मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले का आयोजन किया जा रहा है। वहीं रोजगार  मेलों के आयोजन स्थल पर सहायता केन्द्र भी बनाए जाएंगे। ताकि वहां से कोई भी व्यक्ति किसी भी विभाग की योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: