Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

मन्दिरों और स्कूलों के आसपास नहीं होने चाहिए शराब के ठेके: मंत्री बनवारी लाल

There-should-not-be-liquor-vends-near-temples-and-schools-Minister-Banwari-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
There-should-not-be-liquor-vends-near-temples-and-schools-Minister-Banwari-Lal

पलवल, 30 दिसंबर। स्कूल, मंदिर सहित सभी धार्मिक स्थलों के आस-पास शराब के ठेके नहीं होने चाहिए। इस प्रकार की बहुत शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इसलिए लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए आबकारी एवं कराधान विभाग के सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ऐसे स्थानों पर शराब के ठेके न खोले जाएं। यह वक्तव्य सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 15 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 13 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने शेष शिकायत के निपटान के लिए संबंधित अधिकारियों को जांच कर आगामी बैठक से पूर्व रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता के गुरूवार को प्रात: हुए निधन पर विधायकों तथा प्रशासन सहित दो मिनट का मौन धारण कर शोक प्रकट किया। उन्होंने कहा कि परमात्मा दिवंगत की आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान देकर मोक्ष प्रदान करें।

सहकारिता मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे शमशाबाद में पीडब्ल्यूडी रास्ते को जल्द से जल्द ठीक करवाएं तथा होडल के बाबरी मोड पर सडक़ में हुए गड्ढïों को भरवाकर तुरंत प्रभाव से ठीक करवाना सुनिश्चित करें। सहकारिता राज्यमंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि विभागीय अधिकारी आमजन की शिकायतों पर तत्परता से संज्ञान लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वे नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध रूप से सेवाएं प्रदान करें, इसमें किसी भी प्रकार की देरी न करें।

उन्होंने गांव सेवली निवासी धनसिंह की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि वे आरोपियों का जल्द लाइ डिटेक्टर टेस्ट करवाया जाए। गांव पेंगलतू निवासी दरयाब सिंह की शिकायत थी कि गांव के जोहड की जमीन से लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जे हटवाए जाए। इस पर मंत्री ने संज्ञान लेते हुए बीडीपीओ होडल को निर्देश दिए कि वे तुरंत पुलिस की मदद से गांव के जोहड पर लोगों द्वारा किए गए अवैध कब्जे को हटवाना सुनिश्चित करें। गांव पिगोड़ निवासी राजेंद्र सिंह की शिकायत के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल ने बताया कि शिकायतकर्ता के पौत्रो की स्कूल की टी.सी. प्रदान कर उनकी शिकायत का निवारण कर दिया गया है। 

गांव कलवाका निवासी राजेंद्र सिंह की शिकायत थी कि उनका नया ट्यूबवैल कनैक्शन पास होने के बाद ठेकेदार द्वारा कनैक्शन नही लगाया गया। इस पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि शिकायतकर्ता के ट्यूबवैल कनैक्शन को समयावधिक के अंदर-अंदर लगवा दिया गया है। गांव अहरवां निवासी सीमा की प्राचीन देवी मंदिर के नजदीक स्थित शराब के ठेके को हटवाने की शिकायत पर आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ठेके को मंदिर से समीप से दूसरी जगह शिफ्ट करके शिकायतकर्ता की समस्या का समाधान कर दिया गया है और प्राथी संतुष्टï है। इस पर संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह सुनिश्चित करें कि स्कूल व धार्मिक स्थलों के पास किसी भी हाल में शराब के ठेके स्थापित न किए जाएं।

फरीदाबाद निवासी नितिन गुप्ता की सेक्टर-12 में स्थित प्लाट के संबंध में शिकायत के बारे में एचएसवीपी के अधिकारियों ने बताया कि शिकायतकर्ता की मांग के अनुरूप प्रार्थी को आवश्यक जमीन आगामी दो महीने के अंदर-अंदर उपलब्ध करवा दी जाएगी। गांव घुघेरा निवासी प्रदीप की शिकायत के संबंध में मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है, इसलिए जब तक कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता तब तक इंतजार किया जाए। गांव मीसा निवासी बीरसिंह की शिकायत के बारे में बीडीपीओ बडौली को निर्देशित करते हुए मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मजदूरों के मेहनताने की अदायगी समय पर होनी चाहिए। डीडीपीओ ने मंत्री को आश्वस्त किया कि इस शिकायतकर्ता की धनराशि की अदायगी संबंधित गांव के सरपंच के माध्यम  से आगामी एक हफ्ते के अंदर-अंदर करवा दी जाएगी। 

गांव चांदहट निवासी उमेद की जमना नदी के कटाव से फसल व खेतों को बचाने के संबंध में संज्ञान लेते हुए सहकारिता मंत्री ने कहा कि इसका फैसला फ्लड़ कंट्रोल बोर्ड की बैठक में होना है। उन्होंने शिकायतकर्ता को आश्वस्त किया कि उनकी इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। पलवल के शमशाबाद निवासी बलबीर की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मंत्री ने कहा कि एसडीएम पलवल, बिजली बोर्ड के एसडीओ और मुकेश सिंगला की एक टीम बनाकर शिकायतकर्ता की समस्या के समाधान के लिए मौके पर जाकर फिजीकल वैरीफिकेशन किया जाए और उसकी रिपोर्ट आगामी बैठक से पूर्व प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि टीम यह भी सुनिश्चित करे की बिजली के ट्रांस्फार्मर को किसी दूसरे उचित स्थान पर कहां स्थापित किया जा सकता है। कृष्णा कॉलोनी निवासी रतन सिंह की पानी के नाजायज बिल भेजने के संबंध में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि शिकायतकर्ता के बिल को सही करवा दिया गया है। इस पर मंत्री ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार की बहुत सी शिकायते आ रही हैं। अधिकारी ऑनलाइन मोड से जनरेट होने वाले बिलों को ठीक करें, जिससे की आमजन को समस्या न हो। 

गांव जोधपुर निवासी सरोज की पुलिस विभाग से संबंधित शिकायत पर मंत्री ने संज्ञान लेते हुए कहा कि पुलिस विभाग जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। गांव रायपुर निवासी विजयपाल की भूमि का रिकॉर्ड सही दर्ज करवाने की शिकायत पर तहसीलदार ने अवगत करवाया कि शिकायतकर्ता की समस्या का समाधान कर दिया गया है। मंत्री ने विजयपाल की दूसरी शिकायत के संदर्भ में तहसीलदार को भूमि की पैमाइश करवाने के निर्देश दिए। कमल कॉलोनी रोहतक निवासी सरोज की एक साल 9 महीने से वेतन के लिए परेशान करने की शिकायत के संबंध में सीएमओ ने बताया कि शिकायतकर्ता की पैमेट करते हुए उसकी समस्या का निवारण कर दिया गया है। इस शिकायत पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने सीएमओ को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि लोगों को ज्यादा समय तक सेवाओं का इंतजार न करना पड़े। गांव चिरवाडी निवासी राजकुमार की शिकायत पर बीडीपीओ ने अवगत करवाया कि असैसमेंट रिपोर्ट अनुसार शिकायतकर्ता के लेबर व मैटिरियल की शेष धनराशि की अदायगी कर दी गई है। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि मजदूर की मेहनत की राशि की समयबद्ध तरीके से अदायगी की जाए। इसमें किसी प्रकार की देरी न हो। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सभी को आगामी नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी।

डीसी नेहा सिंह ने सहकारिता मंत्री सहित विशिष्ठï अतिथियों का बैठक में स्वागत अभिवादन व्यक्त किया। उन्होंने सहकारिता मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर उनके द्वारा दी गई सभी हिदायतों के अनुरूप कार्य किया जाएगा।

बैठक में 

डीसी नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार, एसडीएम डा. चिनार, एसडीएम लक्ष्मी नारायण, एसडीएम शशि वसुंधरा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, सीटीएम द्विजा सहित प्रशासनिक एवं जिला अधिकारी और परिवाद समिति के सदस्यगण मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

haryana

Haryana News

palwal

Palwal News

palwal police

panipat news

Post A Comment:

0 comments: