Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

अंबाला को मिली अटल कैंसर केयर सेंटर की सौगात, हरियाणा के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के लोगों को मिलेगा लाभ

Ambala-gets-the-gift-of-Atal-Cancer-Care-Center-people-of-Haryana-as-well-as-neighboring-states-will-get-benefits
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Ambala-gets-the-gift-of-Atal-Cancer-Care-Center-people-of-Haryana-as-well-as-neighboring-states-will-get-benefits

चण्डीगढ: हरियाणा में आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाने के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विजन को उस समय मूर्तरूप मिला जब अंबाला छावनी में ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ को आज जनता को समर्पित कर दिया गया। मुख्यमंत्री  मनोहर लाल और राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा ने सोमवार को इसका उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, सांसद रतन लाल कटारिया और अन्य कैबिनेट मंत्री व अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का यह अवसर गौरव का दिन है कि स्वास्थ्य की दृष्टि से इतनी बड़ी सौगात राज्य को मिली है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में आधुनिक तकनीक से कैंसर मरीजों का इलाज होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा बीड़ा उठाया है। झज्जर के बाढ़सा में कैंसर का एम्स बना है। यह सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है, यहां भी कैंसर के मरीजों को जीवनदान देने का काम किया जा रहा है। इस अवसर पर हरियाणा सरकार और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा की तकनीक के साथ मिलकर हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है और हरियाणा डिजिटलीकरण के मामले में देश के राज्यों के लिए एक मिसाल बना है ।

कैंसर केयर केंद्र से हरियाणा के साथ पड़ोसी राज्यों के मरीजों को लाभ

अटल कैंसर केयर केंद्र में अटेंडेंट्स के लिए बनेगा हॉस्टल

गंभीर बिमारियों से पीडि़तों को पेंशन का एलान

प्रदेश के हर जिले में 2025 तक बनेंगे मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर का इलाज आयुष्मान के अंतर्गत मुफ्त होगा, इसके तहत 5 लाख तक के इलाज का खर्च वहन होगा।  मनोहर लाल ने कहा कि जल्द ही अंबाला छावनी में बने‘अटल कैंसर केयर केंद्र’को आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोगियों के इलाज के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ स्पैशलाइज्ड डॉक्टर तैयार किए जा रहे हैं।

प्रदेश के हर जिले में 2025 तक मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाएंगे। सरकार ने एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई हैं और भविष्य में भी इन सीटों को बढ़ाया जाएगा ताकि डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके। जल्द ही प्रदेश में 1000 की जनसंख्या के ऊपर एक डॉक्टर के पैमाने को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर परिवार को स्वा स्य्टर  सुविधाएं मिले, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं, उन्हें आत्मानिर्भर बनाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


अंबाला छावनी में ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ के उद्घाटन अवसर पर राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि उनका सौभाग्य  है कि अंबाला में कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत का बड़ा कैंसर केयर सेंटर अंबाला में बना, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लालऔर स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज बधाई के पात्र हैं। 

इसके बनने के बाद अब एक ही छत के नीचे कैंसर का संपूर्ण इलाज संभव होगा। अंबाला का ये सेंटर पीजीआई चंडीगढ़ के बाद उत्तर भारत में सबसे अत्याधुनिक है, जिससे आस पास के राज्यों को भी फायदा मिलेगा। इसके अलावा, हरियाणा के बाढ़सा में कैंसर अस्पताल बनाया गया है। कैंसर जल्दी स्टेज में पता चल जाए इसके लिए सरकार के प्रयास जारी है।जेपी नड्डा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ करते हुए कहा कि सीएम ने जो योजनाएं लागू की वो सराहनीय है। उन्होंने कहा कि तकनीक के साथ मिलकर हरियाणा सरकार ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया है।

सांसद में कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मातन निधि के तहत किसानों को लाभ दिया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने चार हजार का टॉप अप देकर किसान को दस हजार रुपये दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 1147 हेल्था वैलनेस सेंटर बनकर तैयार हो चुके हैं। हरियाणा ऑक्सी।जन के लिए भी आत्म निर्भर हो चुका है।उल्लेखनीय है कि ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’पर करीब 72.127 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें आधुनिक उपकरणों पर 43.98 करोड़ और भवन एवं सेवाओं की पर 28.18 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। 

यहां पर रेडियोथेरेपिस्ट, मेडिकल फिजिसिस्ट,आदि अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें विभिन्न विशिष्ट पद (सर्जिकल, मेडिकल और रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडिएशन फिजिसिस्ट कम आरएसओ, रेडिएशन थेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट) और अन्य एचआर सृजित किए गए हैं। इस ‘अटल कैंसर केयर केंद्र’ में कैंसर रोगियों को ओपीडी, आईपीडी, प्रशामक देखभाल सेवाएं प्रदान की जाती हैं। मैमोग्राफी यूनिट चालू की गई है। इस केंद्र में नवीनतम उपकरण जैसे लीनियर एक्सेलेरेटर, ब्रेकीथेरेपी यूनिट, सीटी सिम्युलेटर आदि स्थापित किए गए हैं जो पीजीआईएमएस रोहतक में भी उपलब्ध नहीं हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

india

news

Post A Comment:

0 comments: