Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

7 नर्सिंग होम्स पर छापे, सभी जगह बिना लाईसेंस के दवाइयों की दुकाने पाई गईं-अनिल विज

Haryana-Health-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चण्डीगढ़,  - हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज, जिनके पास हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन का प्रभार भी हैं, ने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीमों द्वारा नर्सिंग होम/क्लीनिक में चल रही बगैर लाईसेंस की अवैध दवाइयों की दुकानों के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम के अंतर्गत दो जिलों, नामतः रेवाड़ी और सोनीपत में छापामारी की गई और इस दौरान विभिन्न दवाइयों के नमूने लिए गए व अन्य दस्तावेजों को कब्जे में लिया गया।


उन्होंने बताया कि रेवाड़ी के मॉडल टाउन में डा. स्मिता कश्यप द्वारा संचालित स्किन लेजर, कास्मैटिक सर्जरी एवं हेयर ट्रांसप्लांट क्लिनिक में छापे के दौरान एफडीए की टीम ने वहां खुली दुकान से विकास यादव को डाक्टर की पर्ची पर दवाइयां बेचते पाया। उन्होंने बताया कि टीम ने मौके पर रैक्स में रखी दवाइयों में से 5 तरह की दवाइयों के जांच हेतू नमूने लिए तथा 15 तरह की दवाइयों को फार्म-16 पर फर्द बनाकर अपने कब्जे में लेकर, न्यायायल से उनकी कस्टडी के आदेश भी प्राप्त किए हैं। उन्होंने बताया कि टीम के अनुसार बिना लाईसेंस की दुकान से मरीजों को बिक्री बिल भी जारी किए जा रहे थे, इस पर टीम ने 34 ऐसे बिक्री बिल मौके से बरामद भी किए हैं।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोनीपत में भी इस मुहिम के तहत डूडेजा ईएनटी अस्पताल तथा डा. गौरव द्वारा संचालित रॉयल डेंटल अस्पताल में चल रही अवैध दुकानों पर छापे मारे गए। डुडेजा ईएनटी अस्पताल के संचालक डा. एस.एल. डुडेजा ने बताया कि उसकी पर्ची पर वीना ग्रोवर दवाइयां बेचती और पैसे वसूल करती है। मौके पर विभागीय टीम ने 12 प्रकार की दवाइयों को सबूत के तौर पर जांच हेतु कब्जे में भी लिया। टीम ने मौके से ओपीडी रजिस्टर एवं दवाइयों के खरीद बिल भी सबूत के तौर पर बरामद किए। वहीं, रॉयल डेंटल अस्पताल में खुली दुकान से चिराग नाम का व्यक्ति डाक्टर की पर्ची पर दवाइयां बेचता मिला, जो 12वीं पास हैं। टीम ने मौके से 12 प्रकार की दवाइयों के नमूने कब्जे में लिए। रॉयल डेंटल क्लिनिक पर सात अन्य डाक्टर भी प्रैक्टिस करने आते हैं और सभी की पर्ची पर इसी दुकान से मरीजों को दवाइयां दी जाती हैं जोकि घोर उल्लंघना हैं। मौके से टीम ने बिक्री बिल, खरीद बिल और ओपीडी रजिस्टर भी बरामद किए हैं।


उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत आज कैथल शहर में श्रीकृष्ण अस्पताल तथा पोपली नर्सिंग एवं चौस्ट क्लिनिक में छापेमारी जारी है। दोनों स्थानों पर खुले अवैध मैडिकल स्टोरों के काउंटर से दवाइयों की बिक्री होना पाया गया हैं। इसी क्रम में आज रोहतक व महम में भी कार्यवाही जारी हैं जिसके तहत रोहतक के सैक्टर-1 में कुण्डू क्लिनिक तथा महम में दीपाजंलि अस्पताल में चल रही अवैध दुकान पर टीमों की छापेमारी जारी है।


        श्री विज ने कहा कि अवैध कार्य करने वाले डाक्टरों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग जनता को गुणवत्तापरक दवाइयां उचित दामों पर उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध हैं। उन्होंने ब्लड सेंटर्स संचालकों को भी चेताते हुए कहा कि बिना स्वीकृति के आउटडोर कैम्प आयोजित न करें और नियमानुसार इनकी जानकारी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को मुहैया करवाएं अन्यथा कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: