Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

गांव बटहेडी में कौशल विकास केन्द्र बनाने के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत

A-budget-of-Rs-5-crore-has-been-approved-for-setting-up-a-skill-development-center-in-village-Batheda
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

A-budget-of-Rs-5-crore-has-been-approved-for-setting-up-a-skill-development-center-in-village-Batheda

चण्डीगढ़: हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि सरकार ने पिहोवा के युवाओं को अलग-अलग ट्रेडों में प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास केन्द्र बनाने के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत चलाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए केन्द्र सरकार ने करीब 5 करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी भी दे दी है। यह प्रोजेक्ट शीघ्र ही पिहोवा के गांव बटहेडी में स्थापित किया जाएगा।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने मुख्यमंत्री  मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरियाणा के 7 जिलों के 15 ब्लॉकों में केन्द्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट लगाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के 15 ब्लॉकों में पिहोवा ब्लॉक को शामिल किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा पिहोवा के गांव बटहेडी में कौशल विकास केन्द्र का भवन बनाने का निर्णय लिया है। इस भवन में तमाम सुविधाएं मुहैया करवाने सहित करीब 5 करोड़ रुपए का बजट भी खर्च किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को क्रियान्वित करने के लिए तमाम औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास केन्द्र में विशेष तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय(सिख) के विद्यार्थियों और युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा। यह प्रशिक्षण लगभग पांच अलग-अलग ट्रेड में दिया जाएगा और प्रशिक्षण की समयावधि छ: माह की होगी। प्रशिक्षण के उपरान्त विद्यार्थी अपना रोजगार स्थापित कर सकता है। इसके अलावा, किसी अच्छे संस्थान के साथ भी जुड़ सकता है। इस प्रोजेक्ट के स्थापित होने के बाद पिहोवा के युवाओं को बहुत अधिक रोजगार के अवसर मिल पाएंगे। यह प्रोजेक्ट पिहोवा के युवाओं के लिए एक नई सौगात साबित होगा।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने कौशल विकास केन्द्र के साथ-साथ गांव सरस्वती खेड़ा में वन कम्यूनिटी सेंटर (सीएमटीसी)के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने 62 लाख 77 हजार रुपये का बजट भी पारित किया है। इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में सैल्फ हैल्प ग्रुप की महिलाओं को प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा। ये महिलाएं प्रशिक्षण लेने के बाद अपना ग्रुप स्थापित कर पाएंगी और ग्रुप के माध्यम से अपना रोजगार भी चला पाएंगी। इन दोनों प्रोजेक्ट से युवाओं और महिलाओं के रोजगार के अवसर खुल पाएंगे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

chandigarh news

Faridabad

Faridabad News

haryana

Haryana News

india

India News

Post A Comment:

0 comments: