Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

CM ने किया माधोगढ़ पर्वत का दौरा, रानी महल व रानी तालाब पर खर्च होंगे 9 करोड़

Haryana-CM-Manohar-Lal
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, 23 अक्तूबर - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। राज्य सरकार इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। माधोगढ़ किला पर रानी तालाब के पुनर्निर्माण का कार्य हो चुका है तथा रानी महल का कार्य भी अंतिम चरण में है। इस काम पर 9 करोड रुपये खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री आज ढोसी पर्वत व माधोगढ़ किला के भ्रमण के बाद माधोगढ़ किला पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों पर्वत पर पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। ढोसी पर्वत को जहां तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है, वहीं माधोगढ़ किला पर अधिक से अधिक पर्यटन लाने के लिए आने वाले समय में माधोगढ़ के राजा महल का भी निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह दोनों पर्वत स्थल पर्यटन के रूप में विकसित होंगे तो इस इलाके में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। आने वाले समय में यहां दूरदराज से लोग ट्रैकिंग करने के लिए आएंगे। राज्य सरकार ने पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री ने आईएमटी खुडाना के संबंध में कहा कि पंचायत की जमीन को एचएसआईआईडीसी को देने के लिए जल्द ही एक मीटिंग बुलाई जाएगी। इसमें ग्रामीणों का भी सहयोग जरूरी है। राज्य सरकार चाहती है कि यहां उद्योग लगे और लोगों को रोजगार मिले।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से एक साल के अंदर अंदर हरियाणा के दो लाख परिवारों को किसी न किसी रोजगार से जोड़ा जाए। सरकार के पास लगभग 65 लाख परिवारों का आंकड़ा आ चुका है। सरकार अंतिम व्यक्ति को भी विकास में भागीदारी देना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नहरों का विकास करते हुए दक्षिणी हरियाणा के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है। हरियाणा के साथ लगते राजस्थान के कई गांव में भी जल स्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है। ये नागरिक भी हरियाणा सरकार का गुणगान कर रहे हैं।

इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री श्री ओम प्रकाश यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रोफेसर रामविलास शर्मा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: