Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

IamSMEofIndia ने किया आटो व ड्रोन इंडस्ट्री के लिये 26085 करोड़ की पीएल‌आई योजना का स्वागत

IamSMEofIndia-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएमई आफ इंडिया ने केंद्र सरकार द्वारा आटो इंडस्ट्री व ड्रोन इंडस्ट्री के लिये 26085 करोड़ रूपये की प्रोडक्शन लिंक इंसैन्टिव योजना का स्वागत किया है। 

आईएमएसएमई आफ इंडिया के चेयरमैन राजीव चावला ने आटो व ड्रोन इंडस्ट्री के लिये पीएलआई स्कीम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते कहा है कि निश्चित रूप से इससे उच्च स्तरीय आटोमोटिव टैक्रोलॉजी उद्योगों का हिस्सा बन सकेगी और इससे आटोमोटिव सैक्टर के साथ-साथ इससे जुड़ी ईकाईयों को लाभ मिलेगा। 

राजीव चावला के अनुसार आटो व ड्रोन इंडस्ट्री के लिए पीएलआई स्कीम निश्चित रूप से सहायक सिद्ध होगी ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा सकता है। आपने बताया कि स्कीम के तहत आटो इंडस्ट्री को इसलिए भी लाभ मिलने की उम्मीद है क्योंकि इसमें चैम्पियन ओईएम इन्सैन्टिव योजना व कम्पोनैंट चैम्पियन इन्सैन्टिव योजना को शामिल किया गया है जिसका सीधा लाभ बैटरी, इलैक्ट्रीकल, हाईड्रोजन, ईंधन के सभी वाहनों के उत्पादकों को भी मिलेगा।

 राजीव चावला ने बताया कि कम्पोनैंट चैम्पियन इंसैन्टिव स्कीम के तहत सेल्स वैल्यू को लिंक किया जाएगा जिससे वाहनों में एडवांस आटोमोटिव टैक्रोलाजी, सेमी नोक्ड डाउन किट, दोपहिया और तिपहिया वाहनों के साथ-साथ यात्री वाहनों, व्यावसायिक वाहनों और ट्रैक्टर में व्हीकल एग्रीग्रेटस को बढ़ावा मिलेगा। 

योजना के तहत एडवांस कैमिस्ट्री सैल के लिये 18100 करोड़ रूपये, इलैक्ट्रीकल व्हीकल की निर्माण प्रकिया में तीव्रता लाने के लिये 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है जबकि परंपरागत ऊर्जा के विकल्प के लिये की जा रही तैयारियों के नये रास्ते बनेंगे। 

उद्योग प्रबंधक श्री गुलशन नारंग व एस सी गर्ग ने विश्वास व्यक्त किया है कि आटोमोबाइल सैक्टर के साथ-साथ ड्रोन व ड्रोन कम्पोनैंट इंडस्ट्री को भी पीएलआई स्कीम से काफी लाभ मिलेगा जिसके तहत बिल्डिंग कैपेस्टी और मैन्यूफैक्चरिंग प्रक्रिया पर विशेष फोकस केंद्रित किया गया है।

 राहत भाटिया ने विश्वास किया है कि न‌ई योजना से आटोमोबाइल सैक्टर को विशेष रूप से प्रोत्साहन मिलेगा। आपने इसके साथ-साथ आटोमोबाइल से संबंधित बड़ी ईकाई को स्थापित करने की भी आवश्यकता पर बल दिया है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: