Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा ने एक बार फिर रचा इतिहास- गृह मंत्री अनिल विज ने दी पुलिस को बधाई

Haryana-Home-Minister-Greet-Haryana-Police
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 
चण्डीगढ़, 8 सितम्बर - हरियाणा के गृह मंत्री  अनिल विज ने कहा कि हरियाणा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है और क्राइम एंड क्रिमिनल टै्रकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) प्रणाली में शत-प्रतिशत अंकों के साथ देशभर में दोबारा प्रथम स्थान हासिल किया है।

इस संबंध में श्री अनिल विज ने पुलिस महानिदेशक  पी. के. अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (दूरसंचार व आईटी)  ए.एस. चावला सहित पूरे पुलिस विभाग को इस उपलब्धि को दोहराने पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

यह दूसरी बार है जब हरियाणा पुलिस ने इस प्रणाली के तहत 100 प्रतिशत अंकों के साथ देश में पहला स्थान हासिल किया है जबकि हिमाचल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा और कर्नाटक ने 99.3 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। गुजरात 99 प्रतिशत स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहा है।

इस संबंध में अधिक जानकारी साझा करते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, (दूरसंचार और आईटी) श्री. ए. एस. चावला ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के प्रगति डैशबोर्ड पर एकीकृत अपराध और आपराधिक नेटवर्किंग और प्रणालियों की समीक्षा तथा निगरानी नियमित अंतराल पर प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न मापदंडों जैसे राज्य के सभी पुलिस स्टेशनों की कनेक्टिविटी, पुलिस स्टेशनों में कंप्यूटर सिस्टम की उपलब्धता, नागरिक सेवाओं का निपटान, पुलिस अधिकारियों का प्रशिक्षण, सिस्टम पर पुलिस स्टेशनों द्वारा कार्य करना, पुराने डेटा की डिजिटाइजेशन और सिस्टम में उपलब्धता, गिरफ्तार और लापता व्यक्तियों की तस्वीरों का सीसीटीएनएस में इन्द्राज और सिस्टम से तैयार चालानों को अदालतों में जमा करना आदि के लिए की जाती है। हरियाणा ने फिर से जुलाई, 2021 के लिए प्रगति डैशबोर्ड के सभी निर्धारित मापदंडों में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की है।

श्री ए. एस. चावला ने बताया कि डीएसपी पवन कुमार, एसआई राजेश कुमार और अन्य की एक विशेष टीम तैनात की गई है जो प्रगति डैशबोर्ड के सभी मापदंडों पर चैबीसों घंटे फील्ड इकाइयों द्वारा किए गए कार्यों की लगातार निगरानी करती है। उन्होंने टीम को उनके अच्छे काम के लिए बधाई दी और भविष्य में भी मानक बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: