Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हाई पॉवर परचेज कमेटी ने 160 करोड़ रुपये की खरीद को दी मंजूरी

Haryana-Govt-Report
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चण्डीगढ 7 सितम्बर- हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल की अध्यक्षता में हाईपावर परचेज कमेटी ने आज 16 में 15 आइटम की खरीद को फाइनल करते हुए लगभग 160 करोड़ रुपए की खरीद को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में बिजली मंत्री श्री रणजीत सिंह, कृषि मंत्री श्री जे.पी. दलाल, परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा, पुरातत्व एवं अभिलेखागार राज्य मंत्री श्री अनुप धानक भी मौजूद रहे।

हाईपावर परचेज कमेटी की मीटिंग में जिन बड़े टैण्डरों को मंजूरी प्रदान की गई उनमें हरियाणा रोडवेज में ईटिकटिंग और प्ले वे स्कूलों में फर्नीचर एवं वाटर प्यूरीफायर के बड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं। इसके अलावा बैठक में बिजली निगमों के लिए भी कई आईटम की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई। बैठक में जैक सक्शन सीवर मशीनों को खरीदने के टैण्डर को भी स्वीकृति दी गई।

ई-टिकटिंग से चोरी पर लगेगा अंकुश

 हरियाणा रोड़वेज में ई-टिकट प्रणाली लागू करने के लिए 4500 ई टिकटिंग पोस मशीनों की खरीद को फाइनल किया गया। इस प्रणाली के लागू होने से टिकट काटने को लेकर की जाने वाली चोरी पर अंकुश लगेगा। इसके साथ ही बस में सवारियों की संख्या को हेडक्वार्टर से मॉनिटर किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि आगामी 6 महीनें के अन्दर ई- टिकटिंग प्रणाली को लागू कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के लागू होने से कैश के साथ ही कार्ड के माध्यम से भी टिकट ली जा सकेंगी। बसों में सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे जिनसे आॅनलाईन मोनिटरिंग के साथ ही सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।


प्ले वे स्कूलों में लगेंगे वाटर प्यूरीफायर


         मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाई पावर परचेज कमेटी में प्ले वे स्कूलों के लिए फर्नीचर और वाटर प्यूरीफायर खरीदने के टैण्डर को भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई। इससे प्रदेश भर में आंगनबाड़ी केन्द्रों में खोले जाने वाले 4000 प्ले वे स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ पानी मिलेगा तो उनका स्वास्थ भी बेहतर होगा।


थ्री फेस प्रीपेड बिजली मीटर खरीदने को मंजूरी

प्रदेश के बिजली वितरण निगमों के लिए थ्री फेस प्रीपेड बिजली मीटर खरीदने के टैण्डर को भी कमेटी ने स्वीकृति प्रदान की। इन मीटरों को योजनाबद्ध तरीके से उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम एवं दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा लगाया जाएगा। इसके अलावा बिजली वितरण निगमों के लिए ट्रांसफार्मर, ट्रांसफार्मरों के लिए तेल, कई प्रकार के बिजली के तारों को भी खरीदने के टैण्डर स्वीकृत किए गए।


गलघोंटू मुंहखुर की रोकथाम के लिए 1.20 करोड़ टीके


पशुओं में गलघोंटू और मुंहखुर की बीमारी की रोकथाम के लिए 1.20 करोड़ टीके खरीदने के टैण्डर को भी कमेटी में फाइनल किया गया। ये टीके हर 6 महीनें में सरकार की तरफ से पशुओं को निशुल्क लगाए जाएंगे। सन 2019 में शुरू हुई टीकाकरण योजना के बाद पशुओं में इस बीमारी पर बहुत हद तक अंकुश लगा है।


पैरालम्पिक विजेताओं को किया जाएगा सम्मानित


हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि पैरालम्पिक खेलों में प्रदेश के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। कुल 19 में से 6 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते है। इन सभी खिलाड़ियों को ओलम्पिक पदक विजेताओं के समान राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा।


बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री पी के दास, श्री देवेन्द्र सिंह, श्री टी वी एस एन प्रसाद मुख्यमंत्री के प्रधान श्री वी उमाशंकर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: