Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

एक मंच पर जिले के सभी बड़े अधिकारी, देश का नंबर वन स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने का सपना

Faridabad-News-04-Aug
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 फरीदाबाद,  फरीदाबाद के सेक्टर -8 सर्वोदय अस्पताल में फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने के लिए फरीदाबाद के प्रत्येक नागरिक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित हो। इसके लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्शायला में पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव, फरीदाबाद मेट्रो पोलियन अथॉरिटी की सीईओ डॉक्टर गरिमा मित्तल,नगर निगम के आयुक्त यशपाल, एडीसी सतबीर मान, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अपराजिता, डॉक्टर वैशाली, अभिषेक,प्रशान्त अटकान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सहित एनसीएफ, एचएसवीपी तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारी तथा शहर की समाजसेवी संस्थाओं, उद्योगपतियों, एनजीओज के पदाधिकारियों ने भाग लिया।

 पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कहा कि हमें फरीदाबाद के कूड़े का सर्वनाश करना है। फरीदाबाद के कूड़े करकट का सर्वनाश करने में हर फरीदाबाद के हर निवासी को भागीदार बनाना है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद देश के 40 में सबसे अच्छे शहरों में गिना जाता है। इसको हमने देश का नंबर वन स्वच्छ और सुंदर शहर बनाना है। इसके लिए फरीदाबाद के प्रत्येक नागरिक का सामाजिक कर्तव्य और नैतिक जिम्मेदारी भी बनती है, कि वह अपने स्वयं के बनाए हुए कूड़ा करकट का सर्वनाश स्वयं ही करें।

ओपी सिंह ने कहा कि अच्छा करने के लिए किसी भी ताकत की जरूरत नहीं है। केवल सकारात्मक सोच के साथ ही अच्छा किया जा सकता है। फरीदाबाद स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने के लिए हमेशा हम सब फरीदाबाद वासी मिलकर कृतज्य और सतर्क्स रहकर कार्य करें तो निश्चित तौर पर फरीदाबाद सुंदर शहर बनेगा। उन्होंने कहा कि हमारी गंदगी के हम ही जिम्मेदार होंगे और इस गंदी का सर्वनाश भी स्वयं हम ही करेंगे। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कहा कि अच्छा व्यवहार, सकारात्मक सोच और उच्च विचार जिंदगी के यह तीन परिवर्तन लाने के बाद के बाद फरीदाबाद को देश का नंबर वन स्वच्छ शहर बनाने में दुनिया की कोई भी ताकत नहीं रोक सकती। हम सब नागरिकों का ही है सामाजिक कर्तव्य भी है और सामाजिक उत्थान में बेहतर करने से हमें सुकून भी मिलता है। उन्होंने कहा कि लोगों की फीडबैक ले जो इस कार्य को बेहतर तरीके से नहीं करते उन्हें जागरूक करें। जागरूकता में भी सहयोग नहीं करते तो नियमानुसार कानूनी कार्रवाई उनके खिलाफ करना सुनिश्चित हो।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला प्रशासन फरीदाबाद को स्वच्छ और सुंदर बनाने में अपनी पूरी भागीदारी सहभागिता के साथ सुनिश्चित करेगा। जिला प्रशासन को जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसे पूरी संपर्ण भावना के साथ पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह आश्वासन जिला प्रशासन की तरफ से एमसीएफ का फरीदाबाद को सुन्दर एवं स्वच्छ बनाने में पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में जिला प्रशासन एमसीएफ की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा।

मसीएफ के कमिश्नर यशपाल ने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों,उद्योग पतियों, सामाजिक संस्थाओं, एनजीओ के पदाधिकारियों, पत्रकारों का नगर निगम की तरफ से तहे दिल से स्वागत किया।  उन्होंने जिन अधिकारियों और कर्मचारियों  और समाजसेवी संस्थाओं, एनजीओज और उद्योगपतियों ने कोविड-19 की प्रथम और द्वितीय लहर लहर में प्रशासन का तन, मन, धन से साथ दिया उसका भी आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में सफाई व्यवस्था सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या को हम सब ने मिलकर खत्म करके निश्चित तौर पर  फरीदाबाद शहर 100 प्रतिशत  भारत के नंबर वन सुन्दर शहर बनाना है। फरीदाबाद में कूड़ा करकट के निपटान की सबसे बड़ी समस्या है और इस निपटान के लिए एमसीए के अधिकारियों, जिला प्रशासनिक अधिकारियों, पुलिस के अधिकारियों, समाजसेवी संस्थाओं, उद्योगपतियों एनजीओज तथा सामाजिक उत्थान में बेहतर कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों के सहयोग से फरीदाबाद के हर घर के हर नागरिक को स्वच्छता अभियान का भागीदार बना कर फरीदाबाद को स्वच्छ और सुंदर शहर बनाना है। पर्यावरण की दृष्टि से भी फरीदाबाद को हरा-भरा करने में अपना योगदान देना है। उन्होंने कहा कि घर के कूड़े करकट की वजह से ही पर्यावरण, स्वास्थ्य सहित सड़कों तथा गलियों का खराब होना है। यह फरीदाबाद शहर का मुख्य कारण है। इसके लिए सरकारी अधिकारियों की जिम्मेवारी तय की जाएंगी और सामाजिक संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों, एनजीओज और उद्योगपतियों का पूरा सहयोग लिया जाएगा। हर घर से कूड़ा एमसीएफ द्वारा कलेक्ट किया जाएगा। इसके लिए जितने भी वाहनों की व्यवस्था या मेन पावर की व्यवस्था होगी। इसके भागीदार प्रत्येक नागरिक फरीदाबाद के नागरिक को बनना होगा। ताकि फरीदाबाद भारत के नंबर वन स्वच्छ और सुंदर शहर बन सके। एमसीएफ कमिश्नर यशपाल ने फरीदाबाद मेट्रो पोलियन, एचएसवीपी, जिला प्रशासन, पुलिस तथा अन्य विभागों के सहयोग के लिए एक-एक करके विस्तार पूर्वक जानकारी दी और एमसीएफ द्वारा बनाई गई आईसीएस प्लान बारे भी एक-एक करके विस्तार पूर्वक बताया। कार्यशाला में पुलिस आयुक्त ओपी सिंह को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: