Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

रंग लाई हमारे सांसद डा सुशील गुप्ता की मेहनत, अब खोरी से उजाड़े गए गरीबों को मिलेगा आशियाना- भड़ाना

AAP-Faridabad-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

फरीदाबाद- हरियाणा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सहारा लेकर खोरी गांव के हजारों गरीबों को उजाड़ तो दिया लेकिन उन्हें कहीं बसाया नहीं और हजारों लोग बारिश के इस मौसम में तम्बू में रह रहे हैं और उनकी हालत खस्ता है लेकिन आम आदमी पार्टी ऐसे गरीबों के साथ शुरू से ही खड़ी है और आज सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश दिया है वो आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद डाक्टर सुशील गुप्ता की कड़ी मेहनत और भागदौड़ का परिणाम है। ये कहना है आम आदमी पार्टी फरीदाबाद के जिला अध्यक्ष और राष्ट्रीय टीम के सदस्य धर्मबीर भड़ाना का जिन्होंने कहा कि हमारे सांसद गुप्ता जी की भागदौड़ का फल आज मिला है और जल्द गरीबों के पास आशियाने होंगे। 

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश में कहा गया है कि  जनवरी 2021 तक जो भी व्यक्ति वहां रह रहा था, उसको भी वैकल्पिक पुर्नवास की सुविधाएं देने का आदेश दिया है। इस निर्णय का सभी को लाभ मिलेगा और यह वहां की जनता की बहुत बडी जीत हैं। इस निर्णय का डा सुशील गुप्ता ने स्वागत किया और आशा की कि खोरी गांव निवासियांे को इससे बहुत राहत मिलेगी। यह यहां के सभी निवासियों संघर्ष का एक अच्छा परिणाम है।

डा गुप्ता ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते है। मगर खोरी गांव के लोगों का पुनर्वास  नहीं किए जाने पर हरियाणा सरकार का विरोध भी करते है। उन्होंने कहा हम शुरू से ही हरियाणा सरकार से लोगों को उजाड़ने से पहले पुनर्वास की व्यवस्था करने को कहते रहें। मगर उन्होंने यहां करीब 50  हजार के करीब कच्चे-पक्के मकान ढहाए दिए।

वहीं कोर्ट में हरियाणा सरकार मजदूरों के पुनर्वास हेतु 2003 में लागू की गई रिहैबिलिटेशन पॉलिसी में बदलाव करके 2015 तक बसे लोगों को पुनर्वास प्रदान करने की योजना की बात कही थी। परन्तु हमने सभी निवासियों के पुर्नवास की बात कही। जिसको सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया। 13 सितंबर को फरीदाबाद निगम ने अपनी नई पुर्नवास पालिसी सुप्रीम कोर्ट में जमा कराई है। जिसको कोर्ट ने मान लिया है।

इसी के आधार पर पुर्नवास योजना में अभी तक न चुने जाने वाले निवासियों से कहा है कि वह कोर्ट के आदेश बाद  अब खोरी गांव में रहने वाले निवासी आधार  कार्ड, बिजली बिल, पहचान पत्र या किसी भी तरह की पहचान के माध्यम से वह अनुसार 15 अक्टूबर 2021 तक अपने नाम फरीदाबाद नगर निगम को दे सकते है।  जिसकी जांच निगम को 25 अक्टूबर तक कर 27 अक्टूबर तक जनता को सूचित करना होगा। इसके बाद 30 अक्टूबर को चुने गए लोगों को मकान देने के लिए डृा निकाला जाएगा। जिनके नाम डृा में निकलते है उनको नवंबर माह में ईएसडब्लू के तहत दो हजार रूपये प्रतिमाह नवंबर से देने होंगे। जिसके बाद उनको अप्रैल 2022 में सरकार द्वारा पुर्नवास के रूप मंे मकान प्रदान करेगी। उन्होंने खोरी गांव के लोगों ने अनुरोध किया है कि वह 15 अक्टूबर  से पूर्व अपने नाम फरीदाबाद निगम तक पहुंचाएं। 

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: