Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

आगामी जुलाई और अगस्त में आयोजित की जाएंगी HSSC की परीक्षा : उपायुक्त यशपाल

Haryana-Staff-Selection-Commission
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद, 17 जून। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के सदस्य विकास की अध्यक्षता में जुलाई-अगस्त में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के सम्बंध में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस विभाग के विभिन्न पदों के लिए परीक्षा केंद्रो के बारे आगामी जुलाई और अगस्त 2021 के महीने में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं के बारे समीक्षा की गई और सम्बंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

बैठक में सीटीएम कम सीईओ जिला परिषद पुलकित मल्होत्रा, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह, एसीपी सेंट्रल सत्यपाल यादव, डीटीओ संजय सिंह, डीईओ श्रीमती रीतु चौधरी, जेएसडी विजय प्रताप व प्राध्यापक सतेंद्र कुमार सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में विकास दहिया, (सदस्य, एचएसएससी) ने पुलिस विभाग के विभिन्न पदों के लिए परीक्षा बारे अवगत कराया। जो कि जुलाई और अगस्त 2021 के महीने में आयोजित की जानी हैं, जिसके लिए फरीदाबाद में परीक्षा केंद्रों की आवश्यकता है। इन परीक्षा केंद्रों के लिए जिला में केंद्र सड़क मार्ग सुलभ होने चाहिए, बिजली की सुविधा के साथ-साथ उचित बैठक की भी व्यवस्थाएं आवश्यक हैं। इसके अलावा फरीदाबाद में उपलब्ध केंद्रों की संख्या, सभी केंद्रों पर पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध हो, सभी केंद्रों की संपत्ति की जांच कराई जाए, परीक्षार्थियों के लिए स्थान और बैठने की व्यवस्था उचित होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रो का सही पता सूची में दिया जाना है और प्रत्येक केंद्र की क्षमता का उल्लेख किया जाना है ताकि उम्मीदवारों की परीक्षा बैठक की सही योजना बनाई जा सके। इस मौके पर डीईओ ऋतु चौधरी ने अवगत करवाया कि फरीदाबाद में सूची के अनुसार 92 परीक्षा केंद्र उपलब्ध हैं। एचएसएससी सदस्य ने डीईओ फरीदाबाद को निर्देश दिया कि उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन किया जाना है। डीईओ द्वारा किए जाने वाले आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित हो। यदि कोई केंद्र पहुंच योग्य नहीं है, तो उसे परीक्षा केंद्रों की सूची से हटाया जाए।

सीटीएम पुलकित मल्होत्रा ने एचएसएससी सदस्य को अवगत करवाया कि जिला प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जाएगी। इस संबंध में प्रशासन और डीईओ, एचएसएससी के दिशा-निर्देशों की पूरी पालना व सहायता करेंगे।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जुलाई - अगस्त 2021 में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए। बैठक में कर्मचारी चयन आयोग से विजय कुमार और नगराधीश पुलकित मल्होत्रा ने भी परीक्षा संचालन को लेकर जरूरी जानकारी दी। इससे पहले भी फरीदाबाद में कई बार पारदर्शी ढंग से परीक्षाओं का संचालन हुआ है। सभी स्कूल मुखिया अपनी-अपनी जिम्मेदारी को बखूबी जानते हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा संचालन को गंभीरता से लें और किसी प्रकार की ढि़लाई न हो। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र व प्रत्येक रूम के बाहर वहां पर ड्यूटी देने वाले परीक्षा केंद्र अधीक्षक व कर्मचारियों के नाम की सूची लगाई जाएगी। ड्यूटी देने वाले सभी कर्मचारियों को फोटो आईकार्ड जारी किए जाएंगे। किसी भी कर्मचारी को अपने साथ मोबाईल लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निर्धारित समय के अनुरूप ही परीक्षा केंद्र के अन्दर प्रवेश करने दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के बाहर लगाए जाने वाले सभी जैमर व सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में होने चाहिए, अन्यथा एजेंसी को पेंमेंट नहीं की जाएगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले बॉयोमैट्रिक व फेस स्केनिंग की जाएगी। परीक्षा के दौरान आयोग के निर्देशों की उल्लंघना नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्मचारी चयन आयोग के निर्देशानुसार फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। ड्यूटी में लापरवाही पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: