Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में अब 33 प्रतिशत राशन डिपो महिलाओं को होंगें अलाट- दुष्यंत चौटाला 

Rashan-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 चंडीगढ़, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में राज्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें 33 प्रतिशत महिलाओं को दिए जाएंगे। उन्होंनेे यह भी बताया कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर-द्वार पर राशन उपलब्ध करवाया जाएगा, फरीदाबाद में तो यह प्रक्रिया शुरुभी कर दी गई है।

डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, आज हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि भविष्य में जितने भी राशन डिपो अलॉट होंगे उनमें महिलाओं की 33 फीसदी भागीदारी होगी। उन्होंने राशन डिपो के माध्यम से राशन वितरण के लिए बरती जा रही पारदर्शिता के बारे में जानकारी दी कि 7 जिलों में राशन तोलने के लिए राशन डिपुओं में ई-वेइंग मशीन लगा दी गई हैं तथा फरीदाबाद व गुरुग्राम जिला में भी लगाने की प्रक्रिया जारी है।

श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि भारत सरकार की ‘वन-नेशन, वन-राशन’ स्कीम का जो अभियान चलाया गया है उसके तहत प्रदेश में राशन लेने वाले लाभार्थी एक करोड़ 22 लाख को आधार नबंर से लिंक कर दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति राशन डिपो पर राशन लेने जाता है तो मशीन पर पहले आधार नंबर डाला जाता है, तत्पश्चात संबंधित व्यक्ति का राशन स्क्रीन पर डिस्पले हो जाता है। बायोमीट्रिक से प्रामाणिकता जांच कर उसको राशन दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि जल्द ही हरियाणा देश का एकमात्र राज्य होगा जहां सभी राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिपो के माध्यम से उनके घर पर ही राशन उलब्ध करवाया जाएगा। फरीदाबाद जिला में तो इस योजना की शुरुआत भी कर दी गई है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: