Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

6 महीने के अंदर-अंदर शिफ्ट हो जाएगा खेडक़ीदौला टोल प्लाजा- मनोहर लाल

Manohar-Lal-Haryana-CM
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

 

चंडीगढ़, 13 फरवरी- गुरुग्राम जिला में मानेसर के उद्यमियों के लिए परेशानी का सबब बना खेडक़ीदौला टोल प्लाजा अगले 6 महीने के अंदर-अंदर शिफ्ट हो जाएगा। इसके लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है। यह घोषणा आज हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के आईएमटी मानेसर स्थित एचएसआईआईडीसी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में की।

इस कार्यक्रम में मानेसर क्षेत्र के प्रमुख लोगों तथा ग्राम पंचायतों ने मानेसर नगर निगम का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मानेसर क्षेत्र के 29 गांवों को शामिल करके मानेसर नगर निगम बनाया गया है। अब इस नगर निगम की वार्डबंदी होगी और फिर चुनाव होंगे। यह वर्तमान सरकार के इस कार्यकाल में पहला नगर निगम बनाया गया है और इसके चुनाव होने तक प्रशासनिक कार्य नगर निगम के आयुक्त देखेंगे। क्षेत्र के विकास में निगम आयुक्त का सहयोग करने के लिए 21 सदस्यों का एक एडवाइजरी बोर्ड बनाया जाएगा। इसमें पटौदी तथा बादशाहपुर के दोनों विधायकों, गुरुग्राम ब्लॉक समिति के चेयरमैन, औद्योगिक एसोसिएशन के 2-3 सदस्यों, 2-3 सरपंचो आदि सहित क्षेत्र के प्रमुख व्यक्तियों को शामिल किया जा सकता है। मानेसर क्षेत्र के विकास के लिए जो भी नई मांग आएंगी या प्रोजेक्ट तैयार होंगे, उन सब में यह एडवाइजरी बोर्ड निगम आयुक्त का सहयोग करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम, मानेसर बनने के बाद अब इस क्षेत्र में सीवरेज, ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट, सडक़ों, पार्क, ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार, बागवानी संबंधी कार्य, पेयजल व्यवस्था आदि के समुचित प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर प्रोपर्टी की आईडी बनेगी और प्रोपर्टी आईडी के साथ उसकी कीमत भी जोड़ी जाएगी। गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रोपर्टी आईडी के लिए सर्वे का काम शुरू करवा दिया है। सोमवार से तहसीलों में काउंटर लग जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने विधायक  सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखी गई मांगों का उल्लेख करते हुए कहा कि मानेसर क्षेत्र के 24 गांव तथा 9 ढाणियों के लिए 61 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना मंजूर की जा चुकी है। इसके अलावा, 73 गांव तथा 17 ढाणियों में अगले एक साल में आवश्यकता अनुसार पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बागवानी तथा औद्योगिक कार्यों में सीवरेज के शोधित पानी का प्रयोग करने पर बल दिया ताकि शुद्ध पेयजल पीने के लिए ही प्रयोग हो। मुख्यमंत्री ने लोगों को विश्वास दिलाया कि मानेसर नगर निगम क्षेत्र में विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, पब्लिक सेफटी, गुड गर्वनेंस तथा ग्रीवेंस एडवाइजर श्री अनिल राव, सोहना के विधायक श्री संजय सिंह, पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता, बादशाहपुर के विधायक श्री राकेश दौलताबाद, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, मानेसर नगर निगम आयुक्त मनीष शर्मा, पुलिस आयुक्त श्री के के राव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: