Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

हरियाणा में फ्लिपकार्ट समूह को मिली 140 एकड़ जमीन

RK-Khullar-Haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
loading...

चण्डीगढ़, 7 अक्तूबर- हरियाणा राज्य औद्योगिक और आधारभूत अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) ने फ्लिपकार्ट समूह को 140 एकड़ जमीन आवंटित की है, जिस पर फ्लिपकार्ट पातलीहाजीपुर, मानेसर में 3 मिलियन वर्ग फीट के कवर क्षेत्र के साथ एशिया में आपूर्ति करने के लिए अपने सबसे बड़े आपूर्ति केंद्र को स्थापित करेगा।

 आज एचएसआईआईडीसी के चेयरमैन तथा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  राजेश खुल्लर की अध्यक्षता में कार्यकारी अधिकार प्राप्त समिति की बैठक में इस आवंटन को मंजूरी दी गई। खुल्लर ने बताया कि ई-कॉमर्स कंपनियों से वेयरहाउसिंग की बढ़ती मांग को देखते हुए, एचएसआईआईडीसी ने मानेसर के पातलीहाजीपुर में 285 एकड़ क्षेत्र में वेयरहाउसिंग हब स्थापित किया है।

उन्होंने आगे बताया कि भूमि को 3.09 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की कीमत पर आवंटित किया गया है और सभी बुनियादी सुविधाएं फ्लिपकार्ट समूह द्वारा स्थापित की जाएंगी। यह परियोजना क्षेत्र में आगे के निवेश को गति प्रदान करेगी और यह हरियाणा के लिए एक प्रतिष्ठित परियोजना होगी।

बैठक में फ्लिपकार्ट समूह के प्रतिनिधि ने बताया कि वे अगले 3 से 5 वर्षों में उक्त भूमि में एक लॉजिस्टिक पार्क स्थापित करेंगे, जिसमें 5 मिलियन वर्ग फीट का कुल निर्मित क्षेत्र होगा तथा इसे 2 से 3 चरणों में विकसित किया जाएगा। परियोजना का पहला चरण वर्ष 2022 तक चालू होगा।

 पार्क के समग्र विकास में 3500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है और इससे राज्य में 12000 से अधिक रोजगार सृजित होंगे। इससे विक्रेताओं, एमएसएमई, महिला उद्यमियों के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। इसी प्रकार, फ्लिपकार्ट राज्य में विक्रेताओं, एमएसएमई और किराना के साथ घनिष्ठता से जुडऩे और उन्हें बाजार का अवसर प्रदान करने में सक्षम होगा। नाइट फ्रैंक इस परियोजना के लिए फ्लिपकार्ट के सलाहकार हैं।


         फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कॉरपोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार ने कहा कि फ्लिपकार्ट की आपूर्ति श्रृंखला में केंद्रित निवेश ई-कॉमर्स में विश्वास बनाने में मदद करने वाले ग्राहक अनुभव के लिए सदा ही महत्वपूर्ण रहा है। आज हमारा नेटवर्क देश में सबसे मजबूत आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्को में से है, जो हर महीने 40 मिलियन से अधिक डिलीवरी कर रहा है और पूरे देश में 1,20,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रहा है। हम इस बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और राज्य के लाखों विक्रेताओं व एमएसएमई के लिए नए आजीविका के अवसरों तथा नौकरियों का सृजन करते हुए बाजार के अवसरों का निर्माण करना जारी रखेंगे।

 हरियाणा में फ्लिपकार्ट के पास पहले से ही 12 आपूर्ति श्रृंखला परिसंपत्तियां हैं, जिसमें बड़े उपकरणों के लिए, मोबाइल, परिधान सहित किराना और फर्नीचर के लिए आपूर्ति श्रृंखला शामिल हैं। वर्तमान में कंपनी हरियाणा में अपनी आपूर्ति श्रृंखला में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार दे रही है और लाखों अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं।

कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए कौशल विकास और कर्मचारियों की प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला व वितरण की बारीकियों पर प्रशिक्षण प्रदान करने हेतू राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के लोजिस्टिक कौशल क्षेत्र परिषद के साथ भागीदारी की है।

 रजनीश कुमार ने आगे बताया कि फ्लिपकार्ट समूह भारत की अग्रणी डिजिटल वाणिज्य संस्थाओं में से एक है और इसमें समूह की कंपनियां फ्लिपकार्ट, मंयत्रा और फोनपे शामिल हैं।

वर्ष 2007 में शुरू हुई फ्लिपकार्ट ने लाखों उपभोक्ताओं, विक्रेताओं, व्यापारियों और छोटे व्यपारियों को भारत की ई-कॉमर्स क्रांति का हिस्सा बनने के लिए सक्षम किया है। फ्लिपकार्ट का 250 मिलियन से अधिक पंजीकृत ग्राहक आधार है, जो 80 से अधिक श्रेणियों में 150 मिलियन से अधिक उत्पादों की पेशकश करता है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

loading...

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: