Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

सीएम ने किया अग्रवाल समाज की हैल्पलाईन 8566889000 का शुभारम्भ

8566889000-Hayana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, - हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि सरकार व अग्र समाज प्रेम व सदभावना से समाज के कमजोर वर्गो के लोगों को आगे बढ़ाने के लिए अंत्योदय की भावना से कार्य करके दुनिया में देश को आगे बढ़ा रहे हैं। समाज सेवा के इस कार्य से हम विश्व के दूसरे देशों के साथ प्रतियोगिता कर रहे हैं। यही कार्य महाराजा अग्रसेन ने आज से हजारों वर्ष पूर्व शुरू किया था और उसी कार्य को आज प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं।

         मुख्यमंत्री कल  हरियाणा अग्रवाल सभा के तत्वाधान में पंचकूला के सैक्टर-16 स्थित अग्रवाल भवन में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एवं साधारण आम सभा में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि हम समाज में जो पंक्ति में अंतिम व्यक्ति खड़ा है उसकी बात करते हैं। सरकार ने इसी भावना से बीपीएल की नई परिभाषा निकाली है ओर जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपए है उनके सामाजिक व आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने की एक नई पहल की है। इसके लिए परिवार पहचान पत्र बनाए जा रहे हंै और मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत ऐसे परिवारों को 6 हजार रुपए वार्षिक सहायता दी जाएगी और इसी राशि से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री श्रमजीवी मानदेय योजना, प्रधानमंत्री किसान मानदेय योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी पैंशन योजना का वार्षिक प्रीमियम सरकार की ओर भरा जाएगा। शेष राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाएगी।

         17 राज्यों से आए अग्रवाल प्रतिनिधियों का देवभूमि हिमाचल प्रदेश का गेटवे व शिवालिक क्षेत्र की शान पंचकूला में पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने उनका अभिनन्दन करते हुए कहा कि अग्रदूत समाज में कई पैरों से कार्य करता है। एक पैर से अपने व्यापार के माध्यम से परिवार का पोषण, दूसरे पैर से अग्रवाल समाज के ट्रस्टी के रूप में तथा तीसरा देश के लिए कार्य करता है। उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज का देश की आजादी आन्दोलन में भी विशेष योगदान रहा है।

         उन्होंने कहा कि व्यापारियों के हित को देखते हुए सरकार ने व्यापार कल्याण बोर्ड का गठन किया और व्यापारियों के हितों के लिए 5 से 25 लाख तक के सामान की सुरक्षा की गारंटी दी है। इसके तहत  जीएसटी में पंजीकृत 3 लाख 13 हजार व्यापारियों को कवर किया जा चुका है। इसके अलावा छोटे व्यापारियों के लिए 5 लाख रुपए तक के बीमे की योजना भी लागू की है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं मानव के बस की बात नहीं है तो फरवरी माह में बेमौसमी बर्षा के कारण फसलों का भुगतान दो माह में कर दिया गया। संयोग से इस वर्ष भी ऐसा ही आपदा आई है। सरकार ने विशेष गिरदावरी के आदेश दिए है और मई तक किसानों की फसलों की नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि इज आफ डुईंग बिजनेस के मामले में अब हरियाणा देश में तीसरे स्थान पर है और उतरी भारत में पहले स्थान पर है। वैश्विक देशों की हरियाणा पंसन्द बन गया है और हमने ऐसा माहौल तैयार किया कि यहां उद्योग पनप रहा है और निवेशक आगे आ रहे है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो इसके लिए सरकार के साथ अग्रवाल समाज का भी विशेष योगदान रहता है। वर्ष 2024 तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलीयन अमेरिकन डालर तक पंहुचाने का लक्ष्य है। इसके लिए हमने इंफ्रास्टक्रचर तैयार किया है। चाहे रेलवे, राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य क्षेत्रों में हो।

         मुख्यमंत्री ने अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण द्वारा रखी गई सभी मांगो को सहानुभूतिपूवर्क विचार करने का आश्वासन दिया।

         सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष एंव पंचकूला के विधायक श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि समाज अग्रसैन द्वारा बनाए सिंद्वातों पर चलते हुए आगे बढ रहा है और अग्रोहा में आए हुए हर व्यक्ति को सामाजिक समरसता का संदेश दे रहा है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत हरियाणा से की।

         इस अवसर मुख्यमंत्री ने पंचकूला अग्रवाल समाज की हैल्पलाईन 8566889000 का शुभारम्भ किया।

         इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष कुलभुषण गोयल, महामंत्री जगदीश मित्तल, गौ सेवा आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला, पूर्व चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, श्याम लाल बसंल, विनोद अग्रवाल सहित समाज के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: