Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

दमकल गाडिय़ों में लगेगा जीपीएस सिस्टम

fire-brigade-GPS-Haryana-news
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 28  जून- हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  कविता जैन ने कहा कि प्रदेश में फायर सेफ्टी उपायों को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत जल्द ही एक फायर सेफ्टी एप बनाया जाएगा, जिसमें सभी 22 जिलों के दमकल स्टेशनों के साथ-साथ उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और सीएमओ को जोड़ा जाएगा। इससे राज्य में कहीं पर भी आग लगने की घटना होगी तो उसका अलर्ट सभी को चला जाएगा, जिससे तुरंत मदद मुहैया हो सकेगी।
   कविता जैन की अध्यक्षता मेंकल  पंचकूला में फायर सेफ्टी उपायों को लेकर राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण और महानिदेशक श्री समीर पाल सरो भी उपस्थित थे। बैठक में आग लगने के हादसों में कमी लाने और हादसों के दौरान त्वरित मदद पहुंचाने तथा भविष्य में विभाग की कार्यप्रणाली को और सुदृढ़ करने पर गहन चर्चा की गई।
        बैठक में श्रीमती जैन ने कहा कि फायर ब्रिगेड का कार्य किसी भी तरह से पुलिस और चिकित्सा सेवाओं से कम नहीं आंका जा सकता है। उन्होंने कहा कि दमकलकर्मी भी जान बचाने का कार्य करते हैं और उनकी भूमिका सैनिक से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि विभाग को और अधिक मजबूत करने की जरूरत है। इसके लिए जल्द ही फायर सेफ्टी एप बनाया जाएगा। इस एप के माध्यम से दमकल सेवा के साथ-साथ प्राथमिक चिकित्सा सेवा भी मुहैया करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि शहरों में भीड़ वाले क्षेत्रों व तंग गलियों में आग की घटनाओं पर तुरंत काबू पाने के लिये फायर बिग्रेडयुक्त 102 मोटरसाईकिल खरीद कर प्रदेश के सभी जिलों में उपलब्ध करवाये गये हैं। उन्होंने बताया कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिये आउटसोसिंग से लगभग एक हजार कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है और 1046 नियमित पदों पर भर्ती के लिये हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी जा चुकी है। इसके अलावा दमकल और सहायक दमकल अधिकारियों की भर्ती के लिये हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन को मांग भिजवाई गई है।
        उन्होंने कहा कि दमकल गाडिय़ों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिससे हादसे वाले स्थान की लोकेशन पता कर वहां पर जल्द पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि जिला व ब्लॉक स्तर पर दमकल स्टेशनों पर सिस्टम ऑनलाइन होना चाहिए, जिससे आग लगने की सूचना तुरंत मिल सकेगी। मुख्यालय स्तर पर एक नोडल अधिकारी लगाया जाएगा जो प्रदेशभर के दमकल स्टेशनों के साथ समन्वय स्थापित करेगा ताकि किसी भी आपातकाल घटना के समय सभी को सचेत किया जा सके।
        उन्होंने कहा कि सिनेमा हॉल, अस्पताल, कोचिंग सेंटर जैसी बहुमंजिला इमारतों को एनओसी जारी करते समय अग्नि सुरक्षा उपायों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अधिकारी नियमों को ताक पर रखकर एनओसी या नवीनीकरण पत्र जारी न करें।
        उन्होंने फायर ऑफिसरों को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों में अग्नि सुरक्षा पखवाड़ा मनाए और इस दौरान मॉक ड्रील्स की जाए। इसके लिए वार्षिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के सभी 22 जिलों में सालभर तक अग्नि सुरक्षा पखवाड़ा, मॉक ड्रील्स की गतिविधियां संचालित की जाएंगी ताकि आमजन को सुरक्षा उपायों की जानकारी मिलने के साथ-साथ विभाग भी हर पल-हर समय तत्पर रहे।

        श्रीमती कविता जैन ने विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक मजबूत करने और तकनीकि रूप से सबल बनाने के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इस कमेटी में 4 फायर स्टेशन ऑफिसर व 2 अधिकारी मुख्यालय स्तर के शामिल किए गए हैं। यह कमेटी आगामी सप्ताह में विभिन्न पहलुओं पर अपने सुझाव प्रस्तुत करेगी।
        शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री आनंद मोहन शरण ने कहा कि अग्निशमन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये पंचकूला के सेक्टर-3 में प्रशिक्षण संस्थान हेतू जमीन उपलब्ध हो चुकी है और शेष प्रक्रियाएं पूरी करके जल्द ही इसके भवन का शिलान्यास करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अग्निशमन विभाग में बजट की कोई समस्या नहीं आने दी जायेगी। विभाग के पास अलग से 60-65 करोंड़ रुपये का बजट का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि किसी बड़ी घटना के दौरान बहादुरी से कार्य करने वाले दमकल विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।  
शहरी स्थानीय निकाय विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो कहा कि अग्नि शमन विभाग को वर्तमान चुनौतियों के अनुसार सक्षम बनाने के लिये सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। इसके लिये जिला और उपमंडल स्तर पर स्थित दमकल कार्यालयों में फायर बिग्रेड की कमी पूरी करने के लिये नये वाहन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई है और अब तक 64 हल्के और भारी वाहन खरीदे जा चुके है। उन्होंने बताया कि महानगरों में बहुमंजिला इमारतों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के लिये 32 व 70 मीटर उचाई की क्षमता के 2 हाईड्रोलिक फायर बिग्रेड खरीदने की प्रक्रिया भी आरंभ की गई है।
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: