Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

बाबा आग के बीच, नेता कर रहे हैं ढोंग, जारी है अरावली का चीरहरण और अवैध खनन: पाराशर

Parashar-at-Arawali
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

फरीदाबाद: अरावली के जंगलों और पहाड़ों को बचाने के लिए बाबा रवि गिरी प्रचंड गर्मी में आग के गोले के बीच 41 दिन की तपस्या पर बैठे हैं तो अरावली के पत्थर चोर बेख़ौफ़ पहाड़ पर ब्लास्ट कर पत्थर चोरी कर रहे हैं। ये कहना है बार एसोशिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एलएन पराशर का जिहोने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुद्धवार अरावली का दौरा किया और कहा कि कई जगहों पर ब्लास्ट कर पत्थर निकाले जा रहे हैं। 

वकील पाराशर ने कहा कि बुद्धवार पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मना रही है क्यू कि पर्यावरण और जीवन का अटूट संबंध है। नवंबर-दिसंबर माह में फरीदाबाद में एक रिकार्ड बना था और शहर विश्व का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया था। उसके बाद भी शहर कई बार प्रदूषण में दूसरे-तीसरे नंबर पर रहा था। शहर के अधिकारियों और नेताओं ने तब से अब तक नहीं ध्यान दिया और अब भी जंगल उजड़ रहा है। पहाड़ गायब किया जा रहा है। 

वकील पाराशर ने कहा कि प्रदूषण की वजह से मौत के आंकड़े हर साल बढ़ रहे हैं । यदि हम अभी से नहीं चेते तो आने वाले कुछ सालों में साफ हवा में सांस लेने के लिए सिर्फ पहाड़ और जंगल ही बचे रह जाएंगे। प्रदूषण लगातार हमारी सांसें कम कर रहा है। नए पैदा होने वाले कई बच्चों पर इसका असर भी दिख रहा है। आज विश्व पर्यावरण दिवस है, ऐसे मौके पर हम सभी को कोई ऐसा प्रण लेना चाहिए जो आने वाली पीढ़ियों को साफ सुथरी हवा देने में मददगार हो सके। 
उन्होंने कहा कि मैं एक साल से अरावली पर जा रहा हूँ और भीषण सर्दी और 46 डिग्री तापमान मेरा रास्ता नहीं रोक सका और मुझे पता है कि कैसे माफिया जंगल उजाड़ रहे हैं, पहाड़ गायब कर रहे हैं और नेता और अधिकारी सो रहे हैं। 
वकील पाराशर ने कहा कि बुद्धवार शहर के कई नेताओं ने पौंधरोपण का ढोंग किया। इन्हे ढोंग छोड़कर अरावली बचाने का प्रण लेना चाहिए थे लेकिन इन्होने ऐसा नहीं किया क्यू कि फरीदाबाद को प्रदूषित शहर बनाने में इन्हे का योगदान है। 
पाराशर ने कहा कि जब तक अरावली का चीरहरण और अवैध खनन नहीं रुकेगा तब तक फरीदाबाद का भला नहीं होने वाला है। यहाँ की जनता बेमौत मरती रहेगी और लोगों के फेफड़े खराब होते रहेंगे। पाराशर ने कहा कि अरावली पर ब्लास्ट कर सरेआम पहाड़ उजाड़े जा रहे हैं और अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं है, ऐसा हो नहीं सकता। सबकी मिलीभगत से ही फरीदाबाद में बढ़ाया जा रहा है प्रदूषण, लूटी जा रही है अरावली। 
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Faridabad News

Post A Comment:

0 comments: