Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

इनवर्टर की बैटरियों को चार्ज करने के लिए सोलर इन्वर्टर चार्जर बहुत सस्ते में देंगे खट्टर

Haryana-Govt-News
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

चंडीगढ़, 13 जून - हरियाणा सरकार द्वारा घरों में पहले से लगे इनवर्टर की बैटरियों को चार्ज करने के लिए 300 वॉट और 500 वॉट के सोलर इन्वर्टर चार्जर लगभग 40 प्रतिशत अनुदान पर वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत सोलर इन्वर्टर चार्जर सिस्टम पर 300 वॉट के लिए 6000 रुपये व 500 वॉट के लिए 10000 रुपये अनुदान दिया जाएगा। सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए प्रार्थी को राज्य सरकार के सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर 20 जून, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का बड़े पैमाने पर प्रचार एवं प्रसार किया जा रहा है ताकि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोग अक्षय ऊर्जा का लाभ उठा सकें और परंपरागत ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम हो सके। 

उन्होंने बताया कि सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए किए जाने वाले आवेदन के साथ किसी भी एक पहचान पत्र की कॉपी और एक छत का फोटो, जहाँ ये सिस्टम लगवाना है, अपलोड करने होंगे। चयनित लाभर्थियों को मानकों के अनुसार विभाग की पैनलबद्ध कंपनियों से उक्त प्रणाली स्थापित करवानी होगी। सोलर इन्वर्टर चार्जर में सोलर पैनल, इंटरफेस चार्ज कन्ट्रोलर, तारें, सरंचना ढांचा व इसको स्थापित करना और पांच वर्ष की वारंटी शामिल होगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक नागरिक अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त के कार्यालय में विभाग के परियोजना अधिकारी से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Haryana News

Post A Comment:

0 comments: