Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

कुछ देर बाद CM करेंगे हरियाणा के सबसे बड़े मेले का उद्घाटन, जाने क्या होगा खास

हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)
Surajkund-mela-2017-inauguration-today
चंडीगढ़, 01 Febuary 2017- 31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय  शिल्प मेला-2017 का शुभारंभ आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पहली फरवरी, 2017 को प्रात: 11.30 बजे हरियाणा के पर्यटन, सत्कार तथा शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा, झारखंड के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अमर कुमार बौरी तथा भारत में मिश्र के राजदूत श्री हातेम तगेल्डिन की उपस्थिति में करेंगे।


31वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय  शिल्प मेला, 2017 की मुख्य विशेषताएं

डिजिटल इंडिया पहल के अनुरूप मेला प्रवेश टिकट ‘बुक माई शो’ पर ऑनलाइन बुक करवाई जा सकती हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए द्वारों पर ऑफलाइन टिकट बिक्री की भी सुविधा है जिसमेें कम से कम समय लगता है। मेला मैदान में ऑफलाइन टिकट काऊंटर भी बढ़ाए गए हैं ताकि लोगों को लम्बी कतारों में खड़ा न रहना पड़े।
शत-प्रतिशत कैशलैस ट्रांजेक्शन सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक बैंकर देना बैंक को 100 पीओएस मशीनें, दो एटीएम के साथ एक डेडिकेटिड बैंक ब्रांच तथा 6 मोबाइल एटीएम वैन उपलब्ध करवाने को कहा गया है ताकि मेले में आने वाले पर्यटकों और भागीदारों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। भागीदारों और पर्यटकों के लिए कैशलैस ट्रांजेक्शन को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से कैशलैस वॉलेट पार्टनर के रूप में मोबिक्विक की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
पर्यटकों की व्यस्त समय के दौरान भी कनैक्विटी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारत संचार निगम के माध्यम से ‘सुरजकूंड मेला-2017 ’ वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।
हरियाणा सरकार के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं को कार्य दिवसों के दौरान मेले में नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा।
सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को उनके भागीदारी भेजने के लिए आमंत्रित करके बड़े पैमाने पर लुप्तप्राय: या विरासत शिल्प को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया गया है।
निगमित सामाजिक दायित्व पहल के रूप में सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा विभिन्न रूप से सक्षम लोगों, दिव्यांगों, वरिष्ठï नागरिकों और सेवारत सैनिकों तथा युद्घ विधवाओं और उनके आश्रितों को प्रवेश टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाती है।
युवा भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, वैध पहचान पत्र दिखाने पर कॉलेज विद्यार्थियों को कार्य दिवसोंं में प्रवेश टिकटों पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।
चूंकि एक भारत, स्वच्छ भारत पहल के तहत तेलंगाना की संस्कृति से जुडऩे के लिए हरियाणा को तेलंगाना से जोड़ा गया है, 12 फरवरी को तेलंगाना  दिवस के रूप में मनाया जाएगा। तेलंगाना   द्वारा उसकी परम्पराओं, कला और संस्कृति का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
फरीदाबाद के विभिन्न क्षेत्रों तथा आसपास के मैट्रो स्टेशनों से पूरे मेला पखवाड़े के दौरान पर्यटकों के लिए नि:शुल्क फेरी सेवा का विस्तार किया गया है।
पूरे परिवार के मनोरंजन के लिए झूलों एवं राइड्स के साथ एक विशेष मनोरंजन क्षेत्र बनाया गया है।
स्कूली बच्चों के लिए पेटिंग, पंतगबाजी, फेस पेटिंग, लोक नृत्य, फोटाग्राफी जैसी अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी।
सुरक्षा प्रबंधों को मजबूत करने के लिए मेला मैदान में नाइट विज़न कैमरों के साथ लगभग 200  सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गये हैं। मेला परिसर में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये हैं, जिनमें महिला गार्ड्स भी शामिल हैं।
वरिष्ठï नागरिकों तथा विभिन्न रूप से सक्षम लोगों या दिव्यांगों की सुविधा के लिए, आग्रह पर गोल्फ कार्ट तथा बैट्री चालित रिक्शा उपलब्ध हैं।
पुलिस, नगर निगम, अग्निशमन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा सर्वोदय अस्पताल, फरीदाबाद के सहयोग से सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर अत्याधुनिक चिकित्सा, अग्निशमन तथा आपदा प्रबंधन सुविधाओं के साथ आपदा प्रबंधन योजना/निकासी योजना बनाई गई है।
बैंक, डिस्पेंसरी, मेला पुलिस कंट्रोल रूम तथा सी
फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Post A Comment:

0 comments: