Faridabad Assembly

Palwal Assembly

Faridabad Info

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रथम चरण की पायलेट रिहर्सल का किया आयोजन

lok-sabha-election-2024-haryana
हमें ख़बरें Email: psrajput75@gmail. WhatsApp: 9810788060 पर भेजें (Pushpendra Singh Rajput)

lok-sabha-election-2024-haryana

पलवल, 25 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह के दिशा-निर्देशन में लोकसभाआम चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर प्रथम चरण की पायलेट रिहर्सल वीरवार को स्थानीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंडोर स्टेडियम में आयोजित की गई। दो दिन चलने वाली पायलेट रिहर्सल में दो सत्रों में ईवीएम, वीवीपैट तथा चुनाव संबंधी बारीकियों को विस्तारपूर्वक समझाया गया। 

पहले दिन पीठासीन अधिकारियों तथा दूसरे दिन की ट्रैनिंग में सहायक पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन अधिकारियों को पलवल के एसडीएम नरेंद्र कुमार, हथीन के एसडीएम संदीप अग्रवाल, होडल के एसडीएम रणवीर सिंह व मुख्य जिला परिषद अधिकारी जितेंद्र कुमार ने पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया और ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के इस्तेमाल के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी इन्फोर्मेशन हैंडबुक को ध्यान से पढ़ लें। जिला में निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया पूर्ण करवाने के लिए पोलिंग पार्टियों को संवेदनशीलता व गंभीरता के साथ ड्यूटी करनी है। 

इस अवसर पर सीटीएम अप्रतिम सिंह, डीआरओ बलराज सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी डी.पी. कुलश्रेष्ठï भी मौजूद रहे। मास्टर ट्रेनर प्रेम सिंह ने मौके पर उपस्थित सभी पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आगामी 25 मई को लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए वीरवार को सुबह और शाम के सत्र में पीठासीन अधिकारियों की रिहर्सल का आयोजन किया गया है। यह ट्रेनिंग शुक्रवार को भी सुबह और शाम को दोनो सत्रों में दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया व चुनावों से संबंधित अन्य कार्यों को निर्धारित नियमावली के तहत समय सारिणी के अनुरूप पूरा करवाने के लिए पहला प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया हैं। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सेशन वाइज सभी पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया से संबंधित नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ ईवीएम व वीवीपैट की हैंडलिंग के लिए तकनीकी रूप से भी कुशल बनाया गया।

चुनाव के लिए पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी नियुक्त    

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर वोटिंग करवाने के लिए पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारी व पोलिंग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इन अधिकारियों को बैच के अनुसार ट्रेनिंग दी जा रही है। यह ट्रेनिंग सभी पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों के लिए अति आवश्यक है, क्योंकि अधिकारी को ट्रेनिंग के जरिए मतदान की पूरी प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी जाती है।

फेसबुक, WhatsApp, ट्विटर पर शेयर करें

Palwal News

Post A Comment:

0 comments: